MP : सुशासन के लिए राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, प्रशासनिक व्यवस्था होगी हाईटेक, आम नागरिक सहित पुलिसकर्मियों को मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

MP Government HI-Tech Police Scheme : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नवाचार की तैयारी की जा रही है। दरअसल मध्य प्रदेश के पुलिस को अब स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू की गई है। सभी बीट प्रभारी को टेबलेट दिए जाएंगे। साथ ही पुलिसकर्मियों को नए एप्लीकेशन की जानकारी दी जाएगी। इसके माध्यम से मौके पर ही प्रकरण की विवेचना कर पुलिसकर्मी काम को आसान कर सकेंगे।

स्मार्ट कॉप एप

मध्य प्रदेश पुलिस को एक तरफ जहां टेबलेट दिए जाने की तैयारी की गई है। इसके साथ ही स्मार्ट कॉप एप इंस्टॉल किया जाएगा। इसके जरिए मौके पर ही प्रकरण की विवेचना करने के साथ ही किसी अपराधी के बारे में जानकारी भी इसी ऐप पर अपलोड रहेगी। इतना ही नहीं अब के जरिए किसी भी वाहन के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसी साल से मध्य प्रदेश पुलिस के लिए व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस ऐप से पुलिसकर्मियों को काफी सहायता मिलेगी। साथ ही सुशासन को और मजबूत किया जाएगा।

नवाचार की तैयारी 

इस ऐप में अपराधियों के डेटाबेस मौजूद होंगे। जैसे ही किसी व्यक्ति के नाम ऐप में डाला जाएगा। सीसीटीएनएस के रिकॉर्ड में उसके बारे में दर्ज पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। पुलिसकर्मियों के पास यह विकल्प भी रहेगा कि वह विभाग से मिले टेबलेट की जगह अपने व्यक्तिगत मोबाइल पर ही इस ऐप को इंस्टॉल कर सकेंगे। इसके अलावा किसी वाहन की जानकारी भी अब से पता लगाई जा सकेगी। चोरी के वाहन को पकड़ने में इससे बड़ा लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अपराध पर अंकुश भी लगाया जा सकेगा।

पुलिसकर्मियों को मिलेगा बड़ा लाभ

मामले में स्टेट क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरो के एडीजी चंचल शेखर का कहना है कि पुलिस वालों को हाईटेक करने के लिए प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है। स्मार्ट को ऐप की मदद से मौके पर ही कई काम को पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए पुलिस कर्मियों को टेबलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में पुलिस क्राइम और क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम के माध्यम से अपराध संबंधी डिजिटल रिकॉर्ड शेयर करती है। यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है। जिस में f.i.r. विवेचना घटनास्थल सहित अन्य जानकारी अपलोड की जाती है। वही सभी बीट प्रभारी को टेबलेट देने की तैयारी के साथ ही स्मार्ट को के सहयोग से मौके पर जानकारी देख सकने और जानकारी अपलोड करने के लिए स्मार्ट कॉप एप शुरू किया जा रहा है। वही सीसीटीएनएस से जुड़े रहने के कारण इस ऐप के जरिए अन्य पुलिसकर्मियों को बड़ा लाभ मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News