शिवराज के मंत्री का बड़ा बयान, मार्च तक सरकार बनायेगी 2100 कोल्ड स्टोरेज

प्रदेश सरकार आगामी मार्च माह तक 262 छोटे-छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने जा रही है।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwah)ने कहा है कि सरकार खेत पर पाँच मैट्रिक टन क्षमता के कोल्ड स्टोर (Cold Store) निर्माण के लिये किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। सरकार का प्रयास है कि हर कृषि उत्पाद का प्रसंस्करण हो जिससे किसानों की आमदनी बढ़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आगामी मार्च माह तक 2100 कोल्ड स्टोर का निर्माण करायेगी, साथ ही 262 छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करेगी। वे ग्वालियर में अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे।

प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने शहर में शामिल हुए ग्रामीण क्षेत्र के वार्ड  में आयोजित हुए विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित किया। शुक्रवार को नगर निगम के वार्ड-66 के अंतर्गत ठाकुरबाबा मंदिर परिसर पुरासानी में आयोजित हुए कार्यक्रम में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने लगभग 45 लाख रुपये लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर शहर में शामिल हुए नए वार्डों (ग्रामीण वार्डों) की हर बस्ती का सुनियोजित कार्ययोजना के तहत विकास किया जायेगा। इसके लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

262 खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगेंगे, 2100 कोल्ड स्टोरेज बनेंगे

उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिये आगे आने के लिये लोगों का आह्वान किया। साथ ही कहा सरकार इसके लिये 35 प्रतिशत तक अनुदान देने के साथ-साथ उद्योगों के लिये जरूरी हर तरह की सुविधायें भी मुहैया करायेगी। श्री कुशवाह ने कहा प्रदेश सरकार आगामी मार्च माह तक 262 छोटे-छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने जा रही है। राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार खेत पर पांच मैट्रिक टन क्षमता के कोल्ड स्टोर निर्माण के लिये किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। सरकार का प्रयास है कि हर कृषि उत्पाद का प्रसंस्करण हो जिससे किसानों की आमदनी बढ़े। प्रदेश सरकार आगामी मार्च माह तक 2100 कोल्ड स्टोर का निर्माण करायेगी।

नये कृषि कानूनों को बताया किसानों के लिए लाभकारी

श्री कुशवाह ने कहा भारत सरकार ने नए कृषि कानून बनाकर यह सुनिश्चित किया है कि उत्पादन के साथ बाजार भी किसानों के हाथों में हो। उन्होंने कहा आने वाला समय किसानों का होगा। किसान अब न केवल अपनी फसल का मूल्य तय करेंगे, साथ ही इसके लिये आजाद होंगे कि वे अपनी फसल मंडी में बेचें या उससे बाहर ।

इन विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने वार्ड-66 के अंतर्गत शालूपुरा में 17 लाख 41 हजार रुपये लागत से बनी सीसी रोड, नौगाँव में 6 लाख 16 हजार रुपये की लागत से बने सामुदायिक भवन, पिपरौली से जुड़ी बादलों का पुरा बस्ती में 6 लाख 41 हजार रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन व सिकरौदा में लगभग 2 लाख रुपये की लागत से बनाए गए चबूतरे का लोकार्पण किया। इसके अलावा वार्ड-66 के अंतर्गत ही मुंशी का पुरा में 11 लाख 55 हजार रुपये की लागत से बनने जा रही सीसी फर्श रोड का भूमिपूजन भी श्री कुशवाह द्वारा किया गया।

विशेष शिविर लगाकर समस्याओं का समाधान करने के दिए निर्देश

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को वार्ड-66 के अंतर्गत बजरंगपुरा में सभी पात्र लोगों के जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए। साथ ही इस क्षेत्र की बिजली समस्या का समाधान भी करने को कहा। श्री कुशवाह ने इस अवसर पर यहाँ के लोगों को भरोसा दिलाया कि बजरंगपुरा के लिये सड़क का निर्माण भी जल्द से जल्द कराया जायेगा। साथ ही जानकारी दी कि सोन चिरैया अभ्यारण्य से इस क्षेत्र के गाँवों को बाहर करने का नोटिफिकेशन हो चुका है। इससे इन गाँवों के विकास में आ रही बाधायें दूर हो गई हैं।