Indore News : ट्रैफिक से निजात पाने इंदौर में चलेगी Cable Car

इंदौर शहर में केबल कार चलाने की तैयारी शुरू हो गई है. जिसको लेकर सम्बंधित विभागों की बैठक हुई।

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर (Indore) शहर में ट्रैफिक (Traffic) समस्या से निजात पाने के लिए केबल कार (Cable Car) चलाने की तैयारी शुरू हो गई है. जवाहर मार्ग से राजबाड़ा, कालानी नगर से सुदामा नगर, क्लॉथ मार्केट से महाराणा प्रताप नगर और इंदौर रेलवे स्टेशन से भंवरकुआं तक के रूट के लिए फिजिबिलिटी सर्वे किया जाएगा. अब तक देश के किसी शहर में सड़क पर ट्रैफिक कम करने के लिए केबल कार सर्विस नहीं शुरू हुई है, इंदौर देश का पहला शहर है जहां इसके लिए प्रयास शुरू किए गए हैं.

यह भी पढ़ें:-अंत्येष्टि राशि देने के बदले मांगी रिश्वत, कलेक्टर और CM Helpline पर पहुंची शिकायत

इंदौर (Indore) में केबल कार (Cable Car) चलाने को लेकर संबंधित विभागों के बीच बड़ी बैठक हुई, जिसमें केबल कार चलाने वाली कंपनी ने प्रजेंटेशन दिया. जानकारी के मुताबिक, केबल कार का संचालन करने वाली कपनी वेपकॉस ने कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा के सामने प्रजेंटेशन दिया. शहर के जवाहर मार्ग से राजबाड़ा, कालानी नगर से सुदामा नगर, क्लॉथ मार्केट से महाराणा प्रताप नगर और इंदौर रेलवे स्टेशन से भंवरकुआं तक के रूट के लिए फिजिबिलिटी सर्वे किया जाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कुछ महीनों पहले ही इंदौर में रोप-वे केबल कार चलाने की मंजूरी दी थी. इसी के बाद कमिश्नर ने यह पहली बैठक ली. कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें रोप-वे से जुड़ी कई जानकारियां दी हैं.

यह भी पढ़ें:-Morena News: SP ने थाना प्रभारी को किया लाइन अटैच, जबरन की थी वाहन जब्ती की कार्रवाई

इंदौर (Indore) में केबल कार (Cable Car) का निर्धारित रूट करीब 9 से 10 किलोमीटर का होगा. इससे सड़क पर वाहनों की आवाजाही में कमी आएगी और ट्रैफिक जाम कम होगा. इस पूरे प्रोजेक्ट करीब 500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. आईडीए द्वारा इसका फिजिबिलिटी सर्वे करवाया जाएगा, जिसमें तय होगा कि इंदौर में केबल कार चलाई जा सकती है या नहीं. यदि फिजिबिलिटी सर्वे में केबल कार प्रोजेक्ट को ग्रीन सिग्नल मिलता है तो डिजाइन के लिए टेंडर जारी किया जाएगा.