साल 2021 की CBSE-ICSE बोर्ड परीक्षा 45-60 दिनों तक के लिए हो सकती है स्थगित, जानिए पूरा मामला

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सीबीएसई को लिखे गए पत्र के बाद यह बात सामने आ रही है, जिसमें यह आग्रह किया गया है कि अगले साल मई से पहले बोर्ड की परीक्षा आयोजित न की जाए।

exam postponed

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE), आगामी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की संभावना जताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से 45-60 दिनों के लिए स्थगित किया जा सकता हैं।

बताया जा रहा है कि अधिकारी मई 2021 तक बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की संभावना को लेकर विचार कर रहे है।
दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सीबीएसई को लिखे गए पत्र के बाद यह बात सामने आ रही है, जिसमें यह आग्रह किया गया है कि अगले साल मई से पहले बोर्ड की परीक्षा आयोजित न की जाए और सिलेबस को और कम किया जाए क्योंकि स्कूल अभी भी COVID-19 महामारी के कारण बंद हैं।

CBSE को लिखे पत्र में, शिक्षा निदेशालय (DoE) ने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण 2020-21 के शैक्षणिक सत्र (लगभग सात महीने) का एक बड़ा हिस्सा स्कूलों में पढ़ाने-सीखने के लिए कक्षा शिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है, वहीं दिल्ली में 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद हैं।

आगे पत्र में लिखा गया कि “स्कूलों में छात्रों को अध्ययन करने के लिए उचित समय प्रदान किया जाना चाहिए जिससे वो परिक्षा के लिए अच्छे तरह से तैयारी कर सके। इसलिए ये अनुरोध किया जाता है कि मार्च से आगे चल रहे शैक्षणिक सत्र को बढ़ाया जाए और मई, 2021 से पहले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित न की जाए। नतीजतन, जुलाई से अगला शैक्षणिक सत्र शुरू हो सकता है।

बता दें कि एग्जाम को लेकर निर्णय बहुप्रतीक्षित। वहीं सीबीएसई अपनी समय सारणी बना रहा है। अक्टूबर की शुरुआत में, बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर जारी किए है। परीक्षा की प्रक्रिया लगभग पूरी होने की ओर है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख को लेकर अभी निर्णय अनिश्चित बना हुआ है और दिवाली के बाद निर्णय आने की उम्मीद जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here