पूर्व बीजेपी विधायक के भाई पर वन विभाग की मेहरबानी, गंभीर अपराध को बनाया मामूली

पन्ना टाइगर रिजर्व में खजाने की खोज में पूर्व विधायक की भाई शैलेंद्र यादव के साथ 6 लोगों को वन विभाग की टीम द्वारा पकड़ा गया। हालांकि उन पर 5 हजार रुपए के जुर्माने से छोड़ दिया गया।

Panna Tiger Reserve

Chhatarpur News: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा बड़ी चूक हुई है। दरअसल, पन्ना टाइगर रिजर्व में खजाने की खोज में आधा दर्जन लोग पहुंच गए थे। जिसे प्रबंधन की बड़ी चूक मानी जा रही है। वहीं खजाने की खोज का मास्टरमाइंड बड़ा मलहरा की पूर्व विधायक रेखा यादव के भाई शैलेंद्र यादव हैं, जोकि चार पहिए वाहन से गुजरात से आए तांत्रिक रामभाई के साथ पहुंचे थे। बता दें 6 लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया हैं और आगे की जांच चल रही है।

बाघों की सुरक्षा में बड़ी चूक

अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि मडला के बफर क्षेत्र पांडव फाल से 5 किमी. अंदर कोर जगह आरोपी पहुंचे थे। जिस क्षेत्र में आरोपियों को पकड़ा गया है वहां लगभग 20 वयस्क बाघ विचरण कर रहे थे। बता दें यहां पहुंचना सरल नहीं था। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि पार्क प्रबंधन का कोई सदस्य खजाना ढूढ़ने वाले आरोपियों के साथ था। वहीं कोर क्षेत्र में मेटल डिटेक्टरों के साथ 6 लोगों का पहुंचना बाघों की सुरक्षा मैं बड़ी चूक है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।