Chhatarpur : जिले के 13 थानों में महिलाओं के लिए काम करेगी ऊर्जा डेस्क

महिलाओं (Women) और बालिकाओं (Girls) से जुड़े आपराधिक मामलों में त्वरित कार्यवाही और उन्हें संपूर्ण न्याय दिलाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले के 13 थानों में अर्जेन्ट रिलीफ जस्ट एक्शन ( Urgent Relief & Just Action) यानि ऊर्जा डेस्क का संचालन शुरू किया गया है।

छतरपुर, संजय अवस्थी। महिलाओं (Women) और बालिकाओं (Girls) से जुड़े आपराधिक मामलों में त्वरित कार्यवाही और उन्हें संपूर्ण न्याय दिलाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिले के 13 थानों में ‘अर्जेन्ट रिलीफ जस्ट एक्शन ( Urgent Relief & Just Action)’ यानि ऊर्जा डेस्क का संचालन शुरू किया गया है। इस डेस्क के माध्यम से पुलिस अधिकारी समाज, सामाजिक संस्थाओं एवं अन्य सहयोगी विभागों की मदद से महिलाओं और बालिकाओं को न्याय दिलाने में अपनी भूमिका निभाएंगे। ऊर्जा डेस्क के सफल संचालन के लिए गुरूवार को पुलिस कंट्रोल रूम (Police control room) में इसकी एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने की।

Chhatarpur : जिले के 13 थानों में महिलाओं के लिए काम करेगी ऊर्जा डेस्क

यह भी पढ़ें… Indore : एमवाय अस्पताल बना अय्याशी का अड्डा, मॉर्चुरी में लड़कियों के साथ पकड़े गए कर्मचारी

महिला प्रकोष्ठ की प्रभारी डीएसपी अनुरक्ति साबनानी ने बताया कि जिला मुख्यालय के ओरछा रोड, सिविल लाइन, कोतवाली थाने इसके अलावा नौगांव, बड़ामलहरा, लवकुशनगर, बमीठा, चंदला, गौरिहार, बक्स्वाहा, महाराजपुर और खजुराहो में ऊर्जा डेस्क का संचालन शुरू किया गया है। इस डेस्क की प्रभारी महिला एसआई (SI) और एएसआई (ASI) होंगी। इनकी जिम्मेदारी होगी कि थाने में पहुंचने वाली महिलाओं और बालिकाओं को सबसे पहले सम्मानजनक माहौल देना, धैर्य से उनकी बात सुनना, तदोपरांत उनके साथ हुए अपराध की रिपोर्ट पंजीबद्ध करना। अपराध के संबंध में विधिक सहायता, महिला बाल विकास विभाग का सहयोग, एनजीओ का सहयोग या अन्य जरूरी सहयोग लेने के लिए उक्त डेस्क अनुविभागों से संपर्क में रहेगी। आज हुई कार्यशाला में सभी विभागों के अधिकारियों, पुलिसकर्मियों, एनजीओ केसदस्यों को पुलिस अधीक्षक के द्वारा इस डेस्क की जिम्मेदारियों के बारे में बताया गया। इस मौके पर पोक्सो एक्ट के संबंध में भी सारगर्भित जानकारी दी गई।

Chhatarpur : जिले के 13 थानों में महिलाओं के लिए काम करेगी ऊर्जा डेस्क

यह भी पढ़ें…MP Weather: आज फिर मौसम ने ली करवट, ओला गिरने से किसानों को नुकसान, एक युवक की आकाशीय बिजली गिरने से मौत