लॉकडाउन में SP की अनूठी मुहिम, बुजुर्गों का सहारा बनेगी छतरपुर पुलिस

छतरपुर।संजय अवस्थी।

जिले के नवागत पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने कोरोना महामारी के दौरान घरों में अकेले और असहाय बुजुर्गों की मदद के लिए अनूठी मुहिम शुरु की है। इस मुहिम का नाम संकल्प रखा गया है। मुहिम के अंतर्गत पुलिस ऐसे बुजुर्गों को चिन्हित करेगी जो लॉकडाउन या अन्य परेशानियों के कारण घर में अकेले हैं और उन्हें विभिन्न चीजों और मदद की आवश्यकता पड़ती है। इन बुजुर्गों को पुलिस एक हेल्पलाइन नंबर देगी जिस पर फोन लगाकर बुजुर्ग अपनी मदद के लिए संबंधित थाने को पुलिसकर्मियों को बुला सकते हैं।

इन सेवाओं को उपलब्ध कराएंगे पुलिसकर्मी
एसपी सचिन शर्मा ने सोमवार को एक पत्रकारवार्ता के माध्यम से इस मुहिम की जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि घर में अकेले रह रहे बुजुर्गों की 7 प्रमुख आवश्यकताओं को इस सेवा मुहिम में शामिल किया गया है जिसके तहत मोबाइल या टीवी रीचार्ज, किराना, सब्जी, दवाईयों की डिलेवरी, मेडिकल चैकअप की व्यवस्था, टेलीमेडिसिन के माध्मय से डॉक्टर द्वारा चिकित्सकीय परामर्श आवश्यक ऑनलाइन कार्य, घर में बुनियादी चीजों के रिपेयर कराने, गेहूं, धनिया, मिर्च पिसवाने जैसे सेवा कार्य पुलिस के द्वारा किए जाएंगे।

पुलिस की छवि बदलने गेहूं-धनिया भी पिसवाएंगे पुलिसकर्मी
एसपी ने बताया कि महामारी के समय में सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा हमारे बुजुर्गों को है। हमारी कोशिश है कि इस महमारी के दौरान ज्यादा से ज्यादा समय तक बुजुर्ग घर में ही रहें। बाहर से किए जाने वाले आवश्यक कार्य भी उन्हें न करने पड़ें। इस तरह का एक प्रयास वे उमरिया में कर चुके हैं। जिसमें लॉकडाउन के दौरान उन्होंने लगभग 300 बुजुर्गों को चिन्हित कर लगभग 3 महीने तक यही सेवाएं उपलब्ध कराईं। इससे समाज में पुलिस की छवि भी सुधरती है। साथ ही बुजुर्गों को बीमारी से भी बचाया जा सकता है। बुजुर्गों का चुनाव पुलिस अपने स्तर पर ही करेगी।

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here