बेटियों को पिंजरा नहीं खुला आसमान दें, कलेक्टर ने दिया सुरक्षा और सहयोग का भरोसा

छतरपुर, संजय अवस्थी। शहर के पुलिस लाइन में सम्मान अभियान के तहत एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह रहे। उन्होंने कहा कि दुनिया बहुत आगे निकल चुकी है, हमें अपनी सोच बदलनी होगी। महिलाओं और बेटियों को पिंजरे में बंद करने के बजाय उन्हें खुला आसमान देना होगा तभी वे तरक्की कर सकेंगी। जो लोग गलत करते हैं उनके खिलाफ हर हाल में एक्शन होगा। उन्होंने कहा कि समाज के चंद लोगों के कारण महिलाएं और बेटियां खुद को असुरक्षित महसूस करती हैं। उन्हें इस असुरक्षा की भावना से बाहर निकालना होगा। कलेक्टर ने एसपी और डीएसपी के माध्यम से चलने वाले अभियान की सराहना की।

सम्मान अभियान के दौरान आयोजित एक दिवसीय सेमीनार का परंपरागत ढंग से शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में अपना उद्बोधन देते हुए एसपी सचिन शर्मा ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी देने के लिए यह दूसरा बड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ है। डीएसपी अनुरक्ति साबनानी के कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि छेड़छाड़ की घटनाओं के स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है और चिन्हित स्थानों पर सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन के साथ समाज की भी जिम्मेदारी है कि वे अपराधियों की हरकतों को उजागर करने में मदद करें। उन्होंने कहा कि अधिकतर मामलों में पीड़िता अपराधी से परिचित रहती है लेकिन दबाव के कारण वह घटनाओं को उजागर नहीं कर पाती। असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने में पुलिस पीछे नहीं रहेगी। यदि किसी बच्ची के साथ घटना होती है तो उसका मिलकर विरोध करना चाहिए। एसपी ने बताया कि सखी हेल्पलाइन के मोबाइल नंबर 9926647708 तक बेटियां अपनी शिकायत साझा कर सकती हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।