छतरपुर, संजय अवस्थी| जिले की बड़ामलहरा विधानसभा सीट (Bada Malhera Assembly) पर होने वाले उपचुनाव (Byelection) के लिए प्रचार का शोर रविवार शाम 6 बजे से थम गया। रैलियां, जन सभाएं, लाउड स्पीकर से प्रचार आदि पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। मतदाताओं को 48 घंटे सुकून से सोचने समझने का वक्त दिया गया है। अब 48 घंटों में प्रत्याशी और पार्टी के नेता बिना किसी शोर शराबे के घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि बड़ामलहरा की इस सीट पर तीन नवंबर को मतदान होना है। जिला प्रशासन ने निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान को शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं।

आईजी-कमिश्नर ने लिया तैयारियों का जायजा
रविवार को सागर संभाग के कमिश्नर मुकेश कुमार शुक्ला और आईजी अनिल शर्मा तैयारियों का जायजा लेने के लिए छतरपुर के दौरे पर रहे। उन्होंने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक में सामग्री वितरण के लिए बनाई गईं व्यवस्थाओं का जायजा लिया तो वहीं स्टेडियम परिसर में वाहनों की व्यवस्था भी देखी। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के साथ मतदान सामग्री वितरण की संपूर्ण व्यवस्थाओं को जांचा तो वहीं पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा से सुरक्षा संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। मीडिया से चर्चा करते हुए मुकेश कुमार शुक्ला ने सामग्री वितरण के लिए किए गए इंतजामों की सराहना की। कोविड महामारी के बीच हो रहे इस चुनावों के दौरान प्रशासन द्वारा बरती जा रही सावधानियों पर भी संतोष व्यक्त किया।

इस वर्ष टेबिल पर ही मिलेगी मतदान सामग्री
कोरोना से बचाव के लिए इस वर्ष मतदान सामग्री के वितरण की व्यवस्थाओं को भी सुरक्षित तरीके से अंजाम दिया जा रहा है। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक में सामग्री वितरण के लिए मतदान केन्द्रों की संख्या 317 के अनुरूप 317 टेबिलें लगाई गई हैं। प्रत्येक टेबिल पर मतदान केन्द्र की जानकारी भी चस्पा की गई है। शासकीय कर्मचारियों को आज चुनाव ड्यूटी पर रवाना होने के पहले सीधे इन्हीं टेबिलों पर पहुंचकर बैठना है। उनकी सामग्री जैसे ईव्हीएम मशीन, स्याही आदि उनकी ही टेबिल पर उपलब्ध कराई जाएगी। पहले सामग्री के लिए मतदानकर्मियों को लाइन में लगना पड़ता था। इस वर्ष मतदान सामग्री के साथ-साथ मतदानकर्मियों को हैंड सेनेटाइजर, ग्लब्ज, फेस कवर आदि भी दिए जा रहे हैं।

गड़बड़ी करने वालों पर करेंगे सख्त कार्यवाही
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने भी मतदान सामग्री वितरण स्थल का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने सामग्री वितरण के साथ-साथ वाहन व्यवस्था और सुरक्षा के इंतजामों की भी समीक्षा की। यहां मीडिया से चर्चा करते हुए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि चुनाव प्रचार शाम 6 बजे थम गया है। अब विशेष अनुमति प्राप्त लोगों के अलावा बाहरियों को बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र की सीमा छोडऩी होगी। उन्होंने कहा कि 317 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पैरामिलेट्री फोर्स की 7 टुकडिय़ों के अलावा स्थानीय पुलिस बल तैनात रहेगा। 92 संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भी सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि कोई भी गड़बड़ी फैलाने वाले तत्व इस गलतफहमी में न रहें कि वे गड़बड़ी कर बच जाएंगे। उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।