जान जोखिम में डाल बंद खदानों से निकाल रहे कोयला, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

छिंदवाड़ा, विनय जोशी। जिले के परासिया विधानसभा के ग्राम पंचायत भाजीपानी में बंद ओपन कास्ट खदान से दिनदहाड़े ग्रामीण जान जोखिम में डालकर कोयला निकाल रहे हैं। जिसमें सबसे गंभीर बात यह सामने आई है कि कुछ नाबालिग भी कोयला निकालने में लगे हुए हैं। जबकि कहा जा रहा है कि जिस स्थान से खोदकर कर कोयला निकाला जा रहा है जिसके ऊपर के भाग में चट्टाने हैं जो कभी भी धंस सकती हैं जिससे बड़ा हादसा हो सकता है।

जानकारी के अनुसार पूर्व में वेकोलि के द्वारा यहां पर ओपन कास्ट खदान खोली गई थी। 12 वर्ष पूर्व कोयला निकालने के बाद खदान को बंद कर दिया गया हैं। वेकोलि ने खदान की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जिन जवानों को लगाया था बाद में उसे भी हटा दिया गया है। जिसके बाद से लगातार ग्रामीण किनारे के भागों से अवैध रूप से कोयला निकालने लगे। कोयला निकालने के कारण खदान में दो बार आग भी लग गई थी। वेकोलि के द्वारा जिसे मिट्टी से पुरवा भी दिया गया था। लेकिन कोयला निकालने वाले फिर दूसरे किनारे में लंबी सुरंग बनाकर कोयला निकालते रहे। जबकि यह किनारे का पूरा भाग बेहद खतरनाक है। लेकिन उसके बावजूद लोग कोयला निकालने से बाज नहीं आ रहे हैं। पूर्व में मामला जब ज्यादा गरमाया तो प्रबंधन और पुलिस के द्वारा सख्ती की गई तो कुछ समय के लिए लोगों ने कोयला निकालना बंद कर दिया। लेकिन अब पुनः किनारे के भागों से रात के अलावा दिनदहाड़े भी बड़ी मात्रा में कोयला निकाला जा रहा है। जानकार सूत्रों ने बताया कि पूर्व में प्रबंधन की भाजीपानी ओपन कास्ट खदान को आगे बढ़ाने की योजना थी इसलिए कि उस भाग में बड़ी मात्रा में अच्छे किस्म का कोयला है। प्रबंधन ने करीब 90 मकानों को हटाने की योजना भी बनाई थी। लेकिन ग्रामीणों के विरोध के कारण योजना ठप हो गई।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।