Eat Vegetables Challenge: इंदौर में बच्चों की अनूठी पहल, उठाया माता-पिता की फिटनेस का जिम्मा

Eat Vegetables Challenge

Eat Vegetables Challenge Indore: इंदौर में कुछ बच्चों ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। इन्होंने हरी पत्तेदार सब्जियां खाने का चैलेंज शुरू किया है ताकि यह अपने दादा-दादी और मम्मी-पापा को स्वस्थ रख सके और खुद भी स्वस्थ्य रहें। शहर में रहने वाले एक लाख से ज्यादा लोगों के कुछ टेस्ट किए गए हैं। जिनमें से अधिकतर लोगों को हार्ट से संबंधित बीमारियां होने की रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के रिजल्ट को देखते हुए बच्चों ने खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए यह कदम उठाया है।

शहर के वरिष्ठ समाजसेवी वीरेंद्र कुमार जैन के मुताबिक हेल्थ सर्वे ऑफ इंदौर की मेडिकल रिपोर्ट के बारे में जब उनके पोते स्वर्णिम जैन और पोती हारमनी जैन को जानकारी लगी तो दोनों आश्चर्य में पड़ गए। रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी सामने आई है कि शहर में 48% लोग ऐसे हैं जो गंभीर बीमारियों की ओर जा रहे हैं। इसके बाद बच्चों ने परिवार से कई तरह के सवाल किए और दादी रेखा जैन से यह जानना चाहा कि ऐसा क्या करना चाहिए कि लोग गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सके।

बच्चों ने शुरू किया Eat Vegetables Challenge

दादी ने दोनों बच्चों को बताया कि यदि हमारा डेली रूटीन अच्छा होगा और हम खाने पीने में अच्छी चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो अधिकतर रोग खुद-ब-खुद दूर हो जाएंगे और हमारे पास नहीं आएंगे। उन्होंने बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियां भोजन में सबसे ज्यादा खाना चाहिए। यह जानने के बाद बच्चों के दिमाग में यह आइडिया आया कि क्यों ना सब्जियां खाने का चैलेंज शुरू कर दिया जाए। वह खुद बाजार गए और हरी पत्तेदार सब्जियां खरीदने के बाद एक कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने आसपास रहने वाले लोगों को फ्री में सब्जियां बाटी और बुजुर्गों के जरिए इसके महत्व को समझाने की कोशिश की। बच्चों की इस पहल के बारे में जब विधायक आकाश विजयवर्गीय को जानकारी लगी तो वह भी मौके पर पहुंचे और इस काम की सराहना करते हुए दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि बच्चे अगर किसी कार्य के लिए प्रेरणा देते हैं तो सभी उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। वहीं अगर छोटी उम्र से बच्चे अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हो जाएंगे तो आगे जाकर उन्हें किसी भी तरह की गंभीर बीमारी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

बच्चों ने हरी पत्तेदार सब्जियां खाने का चैलेंज तो शुरू कर दिया है लेकिन वह इसकी रूपरेखा तैयार कर रहे हैं ताकि ना सिर्फ उनके आसपास रहने वाले रहवासी बल्कि शहर में रहने वाला हर व्यक्ति फल सब्जियों का सेवन करें और खुद को स्वस्थ रख सके। बच्चे चाहते हैं कि जिस तरह से स्वच्छता में इंदौर अव्वल है उसी तरह से स्वास्थ्य के मामले में भी शहर नंबर वन बन जाए। सब्जियां वैसे भी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर से जुड़ी समस्याओं को दूर कर स्वास्थ्य को बेहतर रखती है। यही वजह है कि हर व्यक्ति को भरपूर मात्रा में इसे अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News