MP News : कड़कड़ाती ठंड के बीच कलेक्टरों को स्कूल बंद करने का निर्देश, जानें क्या कहा?

MP News : मध्यप्रदेश में कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 7 जिलों में मंगलवार के दिन तेज शीत लहर चली। इसी को देखते हुए सरकार ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी किए है।

MP News : मध्यप्रदेश में कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 7 जिलों में मंगलवार के दिन तेज शीत लहर चली। लगातार मध्यप्रदेश के कई जिलों में ठंड तेजी से बढ़ती जा रही है। लोग घरों से निकलने में हिचकिचा रहे हैं। लेकिन ऐसे में भी बच्चों को सुबह सुबह जल्दी स्कूल के लिए निकलना पड़ रहा है। बच्चों के स्कूल का टाइम सुबह 7 या 8 बच्चे से है। कड़कड़ाती ठंड को देखते हुए अब सरकार ने भी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए है। बताया जा रहा है कि आज भी कई जिलों में शीतल दिन और तेज शीत लहर चलने की संभावना है।

सरकार का कलेक्टरों को निर्देश –

इसी बीच राज्य शासन ने मध्यप्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों को बच्चों के स्कूल का टाइम बदलने और 5 डिग्री से कम तापमान हो तो स्कूल बंद करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि कई जिलों से स्कूलों के समय को बदलने के प्रस्ताव प्राप्त हो रहे है। ऐसे में राज्य सरकार ने संशोधित निर्देश जारी किए है। जिसके मुताबिक, तेज ठंड होने पर जिला कलेक्टर स्कूलों के समय में बदलाव कर सकेंगे। हालांकि स्कूल की समयावधि में कम से कम परिवर्तन करेंगे। राज्य स्तर से निर्धारित कई परीक्षाएं निर्धारित समय पर आयोजित होंगी। वहीं ठंड तेजी से बढ़ती है तो प्री-प्राइमरी से पांचवीं तक की कक्षाएं बंद कर दी जाए। लगातार ठंड बढ़ने की वजह से ये निर्णय किया जा रहा है इसको लेकर कई जिलों से जिला शिक्षा अधिकारियों ने शासन से नेतृत्व करने की मांग की थी। जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने ये निर्देश जारी किया है।

इंदौर कलेक्टर ने लिया बड़ा निर्णय –

शीतलहर को देखते हुए कलेक्टर इलैया राजा टी ने बुधवार से सभी स्कूलों का समय सुबह 9.30 बजे से किया है। जो स्कूल दो शिफ्ट में लग रहे है उनका समय 9 बजे रहेगा। एक- दो दिन में मौसम का मिजाज देख कर स्कूलों की छुट्टी के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश का ग्वालियर, दमोह, जबलपुर, सागर, धार, गुना, रायसेन के साथ कई जिले कड़कड़ाती ठंड की चपेट में रहे हैं। यहां दिन का तापमान ही साढ़े चार डिग्री सामान्य तापमान से कम रहा है। इसके साथ ही तीव्र शीतल दिन एमपी के इंदौर, सतना, भोपाल और छतरपुर जिले में रहा है। मध्यप्रदेश में लगातार ठंड बढ़ती जा रही है और तापमान कम होते जा रहा है। लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। वहीं कुछ लोग अलाव का सहारा लेकर ठंड से बच रहे हैं।