कांग्रेस को आई युवाओं की याद, राष्ट्रीय प्रवक्ता निकली अच्छे वक्ताओं की तलाश में

कांग्रेस पार्टी युवाओं को जोड़ने के उद्देश्य से एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रही है।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। एक जमाना था जब कांग्रेस (Congress) अनुभव के भरोसे ही रहा करती थी और युवाओं को महज भीड़ एकत्रित करने का एक जरिया माना जाता था। लेकिन अब दौर बदल गया है और सोच भी लिहाजा, कांग्रेस आलाकमान ने युवा कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर देश से उन चुनिंदा युवा वक्ताओं को तलाशने का जिम्मा सौंपा है जो प्रवक्ता के तौर पर कांग्रेस की बातों को मुखरता से सरकार के सामने और आम जनता के बीच रख सके। इसके लिए युवा कांग्रेस ने एक अनूठा प्रयोग शुरू किया है जिसकी एक बानगी आज इंदौर में देखने को मिली।

ये भी पढ़ें- MP News: स्व सहायता समूह-महिलाओं के लिए CM Shivraj की बड़ी घोषणा, मिलेगा लाभ

दरअसल, साल भर पहले ही युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त की गई नेत्री पराग शर्मा अब एक ऐसे मिशन पर निकल पड़ी है जिसके जरिये उन्हें अपने जैसे ही ओजस्वी वक्ताओं की खोज करने की जिम्मेदारी मिली है। इसी के चलते
गुरुवार को इंदौर प्रेस क्लब पर युवक कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता और जुझारू नेत्री पराग शर्मा ने मीडिया को बताया कि कांग्रेस पार्टी युवाओं को जोड़ने के उद्देश्य से एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रही है। जिसमें 18 साल से लेकर 35 साल के युवाओं को शामिल किया जाएगा। भाषण प्रतियोगिता में पहले पांच ओजस्वी युवा वक्ताओं आने को जिले का प्रवक्ता बनाया जाएगा। वही प्रतियोगिता के सेकंड राउंड में जिले के पांच चुनिंदा प्रवक्ताओं में से जो श्रेष्ठ आएगा उनको प्रदेश प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके अलावा तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के टॉप 5 में से प्रथम आने वाले युवा को राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में कांग्रेस पार्टी चयनित करेगी।

ये भी पढ़ें- हैवानियत की हदें पार करने वाली माँ गिरफ्तार, मासूम बेटे को गर्म चाकू से दागकर ऐसे करती थी टॉर्चर

हालांकि, कांग्रेस की अनूठी प्रतियोगिता में वक्ता को अपने भाषण नियम कानून के दायरे में रहकर देने होंगे और अपनी बात इस तरह रखना होगी कि युवा आवाज जन-जन के मन में घर कर ले। इसके अलावा वर्तमान परिपेक्ष्य और समसामयिकता को ध्यान में रखते हुए महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर अपनी बात आम जनता के जेहन तक पहुंचाने के लिहाज से रखनी होगी। युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता पराग शर्मा की मानें तो युवाओं को वर्तमान दौर में आगे आकर देश के गम्भीर मुद्दों पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उपयोग कर सरकार की जन विरोधी नीतियों को लेकर मुखर होना जरूरी है।

हालांकि, युवा कांग्रेस के इस अनूठे प्रयोग के शुरू हो जाने से ये बात तो साफ हो गई है कि कांग्रेस की एक पीढ़ी अब मुहाने पर है लिहाजा, युवाओं को मौका देना अब कांग्रेस की मजबूरी भी है और जरूरी भी।