फैक्ट चैक पोर्टल पर कांग्रेस का तंज, कमलनाथ बोले “फैक्ट” तो जनता को मालूम है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गए फैक्ट चैक पोर्टल (Fact Check Portal) पर कांग्रेस (Congress) ने तंज कसा है।  पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamalnath) ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज जी “फैक्ट” तो जनता को मालूम है , आप अपनी सरकार का भविष्य “चेक” कीजिये।

राजनीति में जनहित के लिए शुरू की जाने वाली योजनाएं भी राजनीति की भेंट चढ़ जाती हैं। ऐसा लगता है कि विपक्ष का काम योजना की घोषणा होते ही उसके खिलाफ तत्काल कमेंट करना है ये जाने बिना कि योजना का जनता को कितना लाभ या नुकसान होगा।  ताजा मामला शिवराज सरकार की “फैक्ट चेक पोर्टल” योजना का है।  इसका शुभारम्भ किये हुए अभी कुछ घंटे ही हुए हैं और शायद किसी खबर का कोई फैक्ट चेक हुआ है ये जानकारी भी सामने नहीं आई,  लेकिन कांग्रेस ने योजना पर तंज कस दिया। पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  कमलनाथ ने फैक्ट चेक पोर्टल को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को निशाने पर लिया।

ये भी पढ़ें – MP News: स्कूल शिक्षा विभाग की New Transfer Policy जारी, इस माध्यम से जारी होंगे आदेश

कमलनाथ ने ट्वीट किया – जो सरकार दिनभर झूठ बोलती है, मौतों के आंकड़े छिपाती है, हवा-हवाई घोषणाएं करती है, उसने फैक्ट चेक के लिये वेबसाइट लॉन्च की है। शिवराज जी, “फैक्ट” तो जनता को मालूम है, आप अपनी सरकार का भविष्य “चेक” करिये।

दरअसल प्रदेश की जनता को भ्रामक खबरों और अफवाहों की वस्तु-स्थिति की सही जानकारी देने के लिए जनसम्पर्क विभाग ने फैक्ट चेक पोर्टल शुरू किया है।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में सोमवार को फैक्ट चेक पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, नीतियों और जन-कल्याण के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के संबंध में भ्रामक खबर चलने से शासन की छवि धूमिल होती है। ऐसी खबरों के संबंध में तत्काल सही वस्तु-स्थिति आमजन के सामने लाना जरूरी है। इस महत्वपूर्ण कार्य में जनसम्पर्क विभाग का फैक्ट चेक पोर्टल अहम भूमिका निभाएगा।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना हुआ सस्ता, चांदी में आई तेजी, जानिए आज का भाव

गौरतलब है कि अब किसी भी खबर की वस्तु-स्थिति जानने के लिये फैक्ट चेक पोर्टल factcheck.mpinfo.org पर विजिट कर संबंधित खबर को अटैच कर सबमिट करना होगा। फैक्ट चेक पोर्टल के माध्यम से ऐसी कोई फेक खबर, जो सोशल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में चल रही है, उसकी पुष्टि की जा सकती है। पोर्टल पर प्राप्त होने वाली खबर की पुष्टि के बाद संबंधित को अवगत कराने के साथ खबर को फैक्ट चेक पोर्टल पर अपलोड भी किया जायेगा। पोर्टल को @jansamparkfc और /jansamparkfc पर फॉलो किया जा सकता है। यहाँ पर भी यह जानकारी शेयर की जायेगी।

ये भी पढ़ें – एक बार फिर चर्चा में वन विभाग की यह Lady Singham, जानिये क्या है वजह