Dabra News : यातायात में बाधक बने ठेले व गुमटियां प्रशासन ने हटाई

डबरा, सलिल श्रीवास्तव। ग्वालियर जिला प्रशासन इन दिनों एंटी माफिया अभियान और अतिक्रमण विरोधी मुहिम चला रहा है। ग्वालियर शहर में जहाँ  गुरुवार को प्रशासन ने 110 करोड़ रुपये की शासकीय भूमि को दो अलग अलग जगह से भू माफिया के कब्जे से मुक्त कराया वहीं  डबरा में यातायात को अवरुद्ध कर रहे ठेले और गुमटियों को हटा दिया।

गुरुवार को डबरा में एसडीएम के नेतृत्व में तहसीलदार और डबरा सीएमओ ने अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया और ओवर ब्रिज के नीचे यातायात में बाधक बन रहे ठेले हटा दिए। प्रशासन की टीम ने न्यायालय के सामने जमे गुमटी वालों को भी हटा दिया गया।

Dabra News : यातायात में बाधक बने ठेले व गुमटियां प्रशासन ने हटाई

गौरतलब है कि डबरा शहर में ठेले वालों ने बाजार की हालत इतनी ख़राब कर दी है कि लोगों को पैदल निकलना दूभर हो गया है। ब्रिज के नीचे दोनों ओर की स्थितियां काफी खराब है जगह-जगह खड़े ठेले और सब्जी वालों से आवागमन पूरी तरीके से अवरुद्ध है तो ग्वालियर झांसी हाईवे की हालत भी काफी खराब बनी हुई है यहाँ सर्विस रोड पर दुकानदारों ने पूरी तरह से क़ब्ज़ा कर रखा है।

ये भी पढ़ें – पटवारियों के लिए ऐप बना जानलेवा कही लगा करेंट तो कही मिला अजगर

प्रशासन ने सुबह से ही सड़क पर निकल कर यह साबित किया कि नगर में अतिक्रमण कर मार्गों को बाधित नहीं होने दिया जाएगा और उन्होंने ब्रिज के नीचे हो या मुख्य मार्ग सभी जगह से अतिक्रमण कर बनाए गए हाथ ठेले हो या पक्की गुमटियाँ सभी को हटा कर यह संदेश दिया कि अब नगर को साफ रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें – MP Government Jobs 2022 : मध्य प्रदेश सरकार ने निकाली कई क्षेत्रों में बम्पर भर्ती, पढ़े पूरी खबर

प्रशासन की इस कार्रवाई की लोग तारीफ कर रहे हैं लेकिन चर्चा ये भी हो रही है कि ये कार्रवाई तभी सही साबित होगी जब प्रशासन इस पर दिन लगातार मॉनिटरिंग करेगा क्योंकि अभी तक कई बार इस तरह की मुहिम चल चुकी है पर नतीजा वहीं के वहीं रहा है। क्योंकि अतिक्रमणकारियों को पता रहता है कि प्रशासन आज आया है अब वह 2 माह तक उनकी सुध नहीं लेगा इस कारण स्थितियाँ फिर वहीं के वहीं हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें – एंटी माफिया अभियान : 110 करोड़ रुपये की बेशकीमती शासकीय भूमि से हटाया अतिक्रमण

बहरहाल इस बार यदि प्रशासन दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ तय करेगा कि नगर के बाजारों को अतिक्रमण मुक्त रखना है तो उन्हें यह कार्रवाई लगातार जारी रखनी होगी साथ ही यह व्यवस्था बनानी होगी कि लोगों को अलग-अलग स्थान पर पहुंचा दिया जाए जहां वह अपनी रोजी-रोटी भी कमा सकें। आज की कार्यवाही में एसडीएम प्रदीप शर्मा तहसीलदार दीपक शुक्ला नगर पालिका सीएमओ महेश पुरोहित सहित प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।

ऐसे बन सकती है व्यवस्थायें

  • पुल के दोनों तरफ से नीचे दुकानों का अंबार लगा है इन्हें हटाने का ध्यान कब आएगा ये स्थाई रूप से हटे।
  • बैंकों एवम कॉम्प्लेक्स की पूरे शहर में कोई पार्किंग नहीं है उन्होंने रोड को ही पार्किंग बना लिया, जो रुकना चाहिए।
  • दुकानदारों ने चाहे पुल के दोनों तरफ हो चाहे, बस स्टैंड के दोनों तरफ हो, चाहे तहसील रोड के दोनों तरफ हो, चाहे गाड़ी अड्डा रोड के दोनों तरफ, चाहे ठाकुर बाबा रोड के दोनों तरफ हो पर बेखोफ होकर फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है।
  • फल मंडी में फ़ल के ठेले लगे।
  • थोक सब्जी मंडी में सब्जी के ठेले लगे