कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई, नकली खाद के 685 कट्टे किए जब्त

कृषि विभाग ने माल की जब्ती कर ली है।

डबरा, अरुण रजक। मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले की डबरा (dabra) तहसील से एक बड़ी खबर आ रही है जहाँ नकली खाद बेचे जाने की शिकायत पर कृषि विभाग ने शुक्रवार को एक गोदाम पर कार्यवाही की है। इस दौरान 685 कट्टे खाद जब्त किए हैं। जिनका सैंपल लेकर लैबोरेटरी में भेजा जाएगा। इनमें से अधिकांश कट्टों पर ट्रेडमार्क भी नहीं लगा। जिससे संदेह बढ़ता है कि खाद नकली हो सकता है।

यह भी पढ़े…Hero ने लॉन्च किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर HERO VIDA V1, जानिए इसके फीचर्स और कीमत

आपको बता दें कि शुक्रवार को कृषि विभाग को नकली खाद की सूचना प्राप्त हुई जिसके आधार पर कृषि विभाग की टीम ने निभेरा स्थित एक दुकान पर पहुंचकर कार्रवाई की और 685 कट्टे खाद के जब्त किए गए। साथ ही दुकान को भी सील किया गया। वहीं कृषि विभाग की टीम ने बताया कि दुकान में 85 कट्टे डीएपी आईपीएल, 600 कट्टे कैल्शियम सल्फेट के मिले है। इन कट्टों पर ट्रेड मार्क ना होने के चलते संदेह बढ़ता है खाद असली है या नकली यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा। आगे बताया गया कि दुकानदार के पास फर्टिलाइजर का लाइसेंस तो है पर ऐसा लग रहा था जैसे यह उसका गोदाम हो। फिलहाल कृषि विभाग ने माल की जब्ती कर ली है। यदि यह खाद नकली निकलता है तो इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि क्षेत्र में किसानों को किस प्रकार ठगा जा रहा है।

यह भी पढ़े…देश में जल्द दौड़ने लगेगी Bullet Train, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान

गौरतलब है कि 2 दिन पूर्व भी कृषि विभाग द्वारा एक बोलेरो में से 50 बैग नकली खाद जब्त की है। जिसे राजस्थान निवासी एक व्यक्ति ग्रामीणों को बेच रहा था। इस मामले में गिजौर्रा थाने में धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज कराया गया था।