सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर में नव आरक्षकों का दीक्षांत परेड सम्पन्न

जिनकी अगवानी विपिन पांथरी कमांडेंट सहायक प्रशिक्षण केंद्र टेकनपुर ने की इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल अकादमी व सहायक प्रशिक्षण केंद्र के अन्य अधिकारी अधीनस्थ अधिकारी अन्य कर्मीक तथा प्रशिक्षणार्थियों के अभिभावक गण उपस्थित रहे हैं।

डबरा, सलिल श्रीवास्तव। डबरा के टेकनपुर में आज सीमा सुरक्षा बल अकादमी सहायक प्रशिक्षण केंद्र में नव आरक्षक सामान्य बेच क्रमांक 149 एवं 150 के कुल 402 नव आरक्षक प्रशिक्षणार्थी का भव्य दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया था। इस परेड के मुख्य अतिथि एयर वाइस मार्शल एस रवि वृद्धाचलम वी एम.वी.एस.एम महानिरीक्षक, (वायु) बल मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल नई दिल्ली द्वारा दीक्षांत ने परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली।

यह भी पढ़ें – पितृ धर्म निर्वहन में पूर्व मंत्री विजयराघवगढ़ विधायक संजय सत्येंद्र पाठक बने कलयुग के श्रवण

परेड की अगवानी विपिन पांथरी कमांडेंट सहायक प्रशिक्षण केंद्र टेकनपुर ने की। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल अकादमी व सहायक प्रशिक्षण केंद्र के अन्य अधिकारी अधीनस्थ अधिकारी अन्य कर्मीक तथा प्रशिक्षणार्थियों के अभिभावक गण उपस्थित हुए। सभी प्रशिक्षु कर्मियों को मुख्य अतिथि के समक्ष देश के संविधान के प्रति एकता अखंडता एवं संप्रभुता को बनाए रखने के लिए अपने आप को समर्पित करने की शपथ दिलाई गई।

यह भी पढ़ें – अगर आपके पास भी है ₹50 का ये नोट तो आप ₹5 लाख के हकदार हैं, यहां जाने तरीका

आपको बता दे कि परेड में कुल 402 प्रशिक्षणार्थियों को 44 सप्ताह के विभिन्न विषयो में गहन बुनियादी प्रशिक्षण देकर, उन्हें एक सामान्य नागरिक से कुशल व प्रशिक्षित आरक्षक के रूप में ढाल दिया गया है। मुख्य अतिथि ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देकर कहा कि आपका स्मार्ट टर्न आउट एवं ड्रिल सहायक प्रशिक्षण केंद्र टेकनपुर में प्राप्त किए गए उच्च दर्जे के व्यवसायिक प्रशिक्षण के आत्मविश्वास को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 7 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

आप के प्रदर्शन का स्तर व प्रशिक्षण में दी गई शिक्षा को देखकर प्रतीत होता है कि आप अपनी लगन मेहनत समर्पण एवं कठिन परिश्रम की बदौलत आप सीमा सुरक्षा बल का नाम रोशन करेंगे, मुख्यातिथि ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर इन प्रशिक्षणार्थियों के गौरान्वित माता पिता को भी बधाई दी। जिनकी प्रेरणा एवं त्याग की बदौलत ये सभी इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें – एलन मस्क ने ट्विटर में ली 9.2% हिस्सेदारी

साथ ही महानिरीक्षक सहायक प्रशिक्षण केंद्र टेकनपुर एवं संस्थान के अनुदेशकों की समर्पित टीम को भी बधाई दी जिन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को एक निर्भय साहसी एवं कार्य कुशल सीमा प्रहरी बनाने में अथक परिश्रम किया है, अंत में मुख्य अतिथि ने पुनः सभी प्रशिक्षणार्थियों को उनकी शानदार दीक्षांत परेड और बुनियादी प्रशिक्षण के सफल समापन पर हार्दिक बधाई दी एवं साथ ही सीमा सुरक्षा बल पदस्थ बटालियन मुख्यालय में उनके सुनहरे एवं उज्जवल भविष्य की कामना की है।