डबरा कांग्रेस विधायक सुरेश राजे ने साधा प्रदेश सरकार पर निशाना, टोल वसूली को बताया जज़िया कर, कहा नए टोल से विवाद की स्थिति होगी उत्पन्न

डबरा, अरुण रजक । डबरा भितरवार मार्ग पर लगाए गए नए टोल को लेकर डबरा कांग्रेस विधायक सुरेश राजे ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। राजे ने इस टोल टैक्स की तुलना मुगलों के जमाने में लगने वाले जज़िया कर से की है। विधायक ने एमपी ब्रेकिंग से बात करते में बताया कि जिस डबरा–भितरवार रोड पर टोल लगाया गया है, उस सड़क का निर्माण आज से पांच साल पहले ही पूर्ण हो चुका है। सड़क पर ना तो कोई नया मेंटेनेंस कार्य हुआ है, ना ही सड़क को टू–लेन से फोर–लेन किया गया है, तो फिर इतने साल बाद सड़क पर टोल लगाने का क्या औचित्य है?

यह टोल टैक्स नहीं जज़िया कर है

आज जब मैं क्षेत्र भ्रमण पर निकला तब मैंने 20–25 आदमियों को बंदूकों के साथ देखा और वहां इस टोल के बोर्ड को लगा देखा। जब मैंने लोगों से जानकारी की तब उन्होंने मुझे बताया कि यह एमपीआरडीसी का टोल है और टोल लगाने की अनुमति उन्हें प्रदेश सरकार ने दी है। राजे का कहना है इस तरह कई सालों पहले बनी सड़कों पर टोल लगाकर टैक्स की वसूली करना जज़िया कर के समान है। आज इन्होंने डबरा–भितरवार मार्ग पर टोल लगाया कल डबरा–पिछोर मार्ग पर लगाएंगे फिर डबरा–चिनोर मार्ग पर और अन्य मार्गों पर भी इसी तरह टोल लगाकर वसूली करेंगे। राजे ने बताया कि जिस समय मैं टोल पर पहुंचा उस समय वहां पर कुछ सरदार व्यापारी खड़े हुए थे, उन्होंने मुझसे कहा कि उनका घर टोल से मात्र दस कदम की दूरी पर है और इस टोल के बाद उन्हें आने जाने पर टैक्स भरना पड़ेगा।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।