Dabra News: फर्जी कंपनी बनाकर जालसाजों ने मजदूरों से की लाखों रुपए की ठगी, जांच में जुटी पुलिस

गौर करने वाली बात यह भी है कि डबरा सिटी थाने से कुछ ही मीटर की दूरी पर यह फर्जी कंपनी का ऑफिस संचालित हो रहा था। ऐसे में पुलिस प्रशासन को क्या इसकी कानों कान खबर नहीं थी?

Dabra

Dabra News: मध्य प्रदेश में सरकार गरीब मजदूरों के लिए कई तरह की स्कीम चलाया जा रहा है, जिसके तहत उन्हें अपना जीवनयापन करने और रोजगार चलाने के लिए उनको लोन मुहैया कराने काम कर रही है। ऐसे में कुछ फर्जी फाइनेंस कंपनियां इस मौके का फायदा उठा रही हैं। मजदूर लोगों को लोन का झांसा देकर उनके साथ लाखों रुपए की ठगी करने का काम कर रही हैं। ऐसा ही एक बड़ा मामला डबरा में सामने आया है, जहां शहर और उसके आसपास के गांवों में रहने वाले गरीब मजदूरों को NHB हाउसिंग फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से कुछ लोग लोन का झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी कर रफू चक्कर हो गए।

फर्जी कंपनी बनाकर गांव वालों के साथ की ठगी

इस पूरे मामले में पीड़ित गांव वालों ने थाने में शिकायती आवेदन के माध्यम से डबरा सिटी थाने पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने न्याय के लिए पुलिस प्रशासन से गुहार लगाई है। इस दौरान गांव वालों ने बताया कि एक NHB हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड शाखा के नाम से कुछ लोग उनको रोजगार शुरू करने के लिए लोन दिलाने की बात की थी। इस दौरान उन लोगों ने कहा था कि जब लिस्ट में लोन के लिए जिन ग्रामीणों का नाम आएगा उनसे 10,000 रुपए फाइल चार्ज लिया जाएगा। फिर कुछ दिनों बाद वही लोग इसी कंपनी के नाम से ग्रामीणों के पास में आए और लिस्ट में नाम दिखाकर फाइल चार्ज के नाम पर पैसे की मांग करने लगे, जिसके बाद ग्रामीणों ने जांच पड़ताल करने के लिए उनसे ऑफिस और ब्रांच के बारे में पूछा तो उन्होंने बल्ला का डेरा स्थित आर के प्लाजा झांसी रोड पर अपना ऑफिस होना बताया था। ग्रामीणों ने वहां जाकर पाया कि वहां पर राघव प्रताप नामक व्यक्ति और उसके साथी ऑफिस में थे, जिनको ग्रामीणों ने पैसे दिए। इस दौरान कई लोगों ने अपने घर के कागज, कुछ लोगों ने अपनी गाड़ी के कागज और कुछ लोगों ने गारंटी के नाम पर रुपए और कागजात भी लगाएं। कुछ दिनों बाद लोगो ने ऑफिस में जाकर देखा तो वह ब्रांच वहां मौजूद नहीं थी। फर्जी कंपनी के नाम ठगों ने सभी ग्रामीणों को मिलाकर लगभग 15 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी की।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।