मां तुझे सलाम, मैत्री मैच खेलकर दिया ये संदेश

Published on -

डबरा, गौरव शर्मा। ग्वालियर जिले की डबरा तहसील में आज एक क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है। दिलचस्प बात यह है की इस मैच में खेलने वाले सभी खिलाड़ी पूर्व खिलाड़ी हैं और इस समय किसी का भी प्रोफेशनल क्रिकेट से कोई नाता नहीं हैं। यह सभी अलग-अलग व्यवसायों एवं व्यापारों के महारथी हैं और हर साल शहर में मात्र इस उद्देश्य से इस क्रिकेट मैच का आयोजन करते हैं कि खेल से विमुख युवा उन्हें देखें और उनसे प्रेरित हो खेल से जुड़ सकें। गौर करने वाली बात यह भी है कि खेलने वाले खिलाड़ियों में किसी की उम्र 40 साल है किसी की 50 तो किसी की और ज्यादा लेकिन सभी खिलाड़ियों का खेल के प्रति जज्बा एक 16 साल के नौजवान सा है।

मां तुझे सलाम, मैत्री मैच खेलकर दिया ये संदेश

इस मैत्री मैच के आयोजन के उद्देश्य को जानने के लिए जब एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ ने टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी अनंत प्रकाश त्रिपाठी से बात की तब उन्होंने बताया कि इस मैच को आयोजित करने के पीछे कई उद्देश्य हैं। पहला, सभी पूर्व खिलाड़ियों को जो कि इस समय शहर से, राज्य से या देश से बाहर हैं उन्हें इस मिट्टी से इस खेल के माध्यम से जोड़े रखना और क्रिकेट के खेल को जीवित रखना। दूसरा उद्देश्य है युवाओं को संदेश देना कि यदि 50 की उम्र में हम सभी इस खेल को पूरे जोश के साथ खेल सकते हैं तो आप क्यों नहीं? त्रिपाठी ने विज़ी ट्रॉफी खेल चुके शहर के पूर्व वरिष्ठ खिलाड़ी रितेश जैन के बारे में बताते हुए शहर में साधनों के अभाव की बात की और बताया कि इन अभावों की वजह से रीतेश इस खेल में अपना करियर आगे बढ़ाने में असमर्थ रहे। एक ओर सभी खिलाड़ियों ने इस खेल के माध्यम से युवाओं में खेल के प्रति अलख जगाने की कोशिश की है तो दूसरी ओर खेल और खिलाड़ियों के लिए शासन–प्रशासन से उपर्युक्त साधनों की मांग की है।

एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ से बात करते हुए पूर्व खिलाड़ी एवं डबरा नगर के पूर्व पार्षद बॉबी विजेंद्र संधू ने यह बताया कि कुछ समय पहले डबरा के एकमात्र स्टेडियम ग्राउंड के लिए ढाई करोड़ रुपए की राशि आवंटित हुई थी परंतु किन्हीं कारणों से उस राशि का उपयोग ना होते हुए राशि वापस सरकारी खजाने में चली गई। इस बारे में उन्होंने स्थानीय राजनेताओं से भी चर्चा की, परंतु सभी के द्वारा केवल आश्वासन ही दिया गया । संधू ने प्रशासन से यह भी मांग की है की युवाओं के खेलने के लिए डबरा के एकमात्र स्टेडियम ग्राउंड जिसे, 26 जनवरी, 15 अगस्त, भागवत सप्ताह आदि प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है उसे बंद किया जाए और इस स्टेडियम को केवल खेलने का मैदान रहने दिया जाए। स्टेडियम की दुर्दशा पर बात करते हुए संधू ने प्रशासन से इसे दुरुस्त करने की भी मांग की है।

इसके आलावा दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने एक रैली के माध्यम से डबरा के लोगों को स्वच्छता संदेश भी दिया और नगरवासियों से शहर को स्वच्छ बनाए रखने का आग्रह किया।

मां तुझे सलाम, मैत्री मैच खेलकर दिया ये संदेश

आज खेले जा रहे इस मैच में जो खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं उनके नाम हैं, अनंत प्रकाश त्रिपाठी, वीरेंद्र शर्मा, अनिल शुक्ला, विपिन आनंद, कमलेश शर्मा, केपीएस राणा, बलविंदर सिंह कंग, अख्तरउद्दीन सिद्दीकी, विजेंद्र संधू, रमाशंकर श्रीवास्तव, अरविंद गुप्ता, सुमित जाट, सोनीश वशिष्ट, अनिल मारोठिया,बलविंदर सिंह कंग, विजय प्रकाश झा, देवेंद्र दौंदेरिया, कमलेश राजोरिया गुरचरण सिंह कंग, राजेंद्र पवार, दयाशकर श्रीवास्तव, राजेंद्र सिंह, रफीक खान, रितेश जैन, गोविंद रहेजा, अश्विनी गॉड, केडी मिश्रा ,मनीष आनंद, संदीप पांडे, मेहबूब खान, मकसूद खान।

इनके अलावा डबरा क्रिकेट के सुपर सीनियर खिलाड़ी राजेंद्र शर्मा , कैलाश खन्ना , सुरेंद्र दुबे, कमलेश तिवारी, धर्मेंद्र दुबे ने पूरे मैच के दौरान उपस्थित रहकर दोनो टीमों का उत्साहवर्धन किया।


About Author

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News