Dabra : MP सरकार की सौगात, स्व सहायता समूह की महिलाओं को दी 10 एकड़ शासकीय भूमि

10 एकड़ भूमि में 6000 वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है, यह सारा काम समूह की महिलाओं की कार्य क्षमता एवं ग्राम पंचायत की निगरानी में होगा।

डबरा, सलिल श्रीवास्तव। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में महिलाओं को आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) बनाने के उद्देश्य से प्रदेश की शिवराज सरकार द्वरा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्ही योजनाओं से स्व सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के भी विभिन्न प्रयास सरकार द्वरा किए जा रहे हैं। प्रदेश में शिवराज सरकार ने जहाँ समूह की महिलाओं को फसल खरीदी जैसे अधिकार देकर समूहों की महिलाओं को संबल प्रदान किया है, तो वहीं समूह की महिलाओं को शासन द्वारा अब बागवानी एवं वृक्षारोपण के लिए शासकीय भूमि भी आवंटित की जा रही है। प्रदेश में ग्वालियर की ग्राम पंचायत लाधवाय में सरकार ने 10 एकड़ शासकीय भूमि पंचायत के वसुंधरा स्व सहायता समूह की महिलाओं को फलदार वृक्ष लगाने एवं उन पर बागवानी करने के उद्देश्य से आवंटित की हैं।

ये भी पढें- MP By-Election: उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बदली रणनीति, कमलनाथ से मिलने दिल्ली पहुंचे पूर्व मंत्री

वहीं पर ग्वालियर जिले की ग्राम पंचायत लाधवाय के बसुंधरा स्व सहायता समूह को समर्पित की गई 10 एकड़ शासकीय भूमि को सांसद विवेक नारायण शेजवलकर एवं भाजपा ग्वालियर ग्रामीण जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा ने भूमि पर फलदार वृक्ष रोपकर कर उसे स्व सहायता समूह की महिलाओं को समर्पित किया। इस दौरान सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा की, प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से चलाई जा रही शासन की योजनाओं के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं को 10 एकड़ शासकीय भूमि बागवानी एवं कृषि व्यवसाय के लिए आवंटित की गई है जिस पर महिलाएं काम कर आत्मनिर्भर बन सकें एवं दुसरो को भी रोजगार दे सकें। दी गई 10 एकड़ भूमि में 6000 वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है, यह सारा काम समूह की महिलाओं की कार्य क्षमता एवं ग्राम पंचायत की निगरानी में होगा।