Dabra News: डबरा में सफाई कर्मचारीयों की हड़ताल, शहर में लगा कचड़े का ढ़ेर

डबरा में एक बार फिर सफाई की व्यवस्था ठप हो गई है। नगर पालिका के सफाई कर्मचारीयों ने की हड़ताल शुरू कर दी है, जिससे चौराहे, नुक्कड़ और कॉलोनियों में कचड़े का ढेर लग गया है। मांगे पूरी होने पर इसी तरह धरना प्रदर्शन करते रहेंगे। आइए जानें पूरा मामला...

Dabra News : मध्यप्रदेश के डबरा नगर में एक बार फिर सफाई की व्यवस्था ठप हो गई है। बता दें कि नगर पालिका के स्थाई वा अस्थाई सफाई कर्मचारीयों ने की हड़ताल शुरू कर दी है, जिससे चौराहे, नुक्कड़ और कॉलोनियों में कचड़े का ढेर लग गया है। हड़ताल में सम्मिलित प्रवेंद्र घोरपड़े ने बताया कि डबरा नगरपालिका का घेराव करते हुए नगरपालिक के मुख्याधिकारी के समक्ष अपनी मांग रखेंगे और मांगे पूरी होने पर इसी तरह धरना प्रदर्शन करते रहेंगे। आइए जानें पूरा मामला…

सुबह से दे रहे धरना

दरअसल, सफाई कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर पुर्व में एसडीएम प्रखर सिंह को ज्ञापन सौंपा था। जिसके चलते डबरा नगरपालिका के सभी स्थाई और अस्थाई सफाई कर्मचारियों ने 2 जनवरी 2023 को अपनी मांगों को लेकर नगर पालिका क्षेत्र में सफाई कार्य बंद रखने का ऐलान कर दिया है, जिससे नगर में सफाई की व्यवस्थाएं बिगड़ गई हैं क्योंकि सभी सफाई कर्मचारी डबरा नगर पालिका के सामने धरना देकर सुबह से ही बैठे हुए हैं।

सफाई कर्मियों का कहना है कि उनके ऊपर आधिकारिक दबाव बना रहता है। जिसके कारण रहे अपने आप को बेइज्जत महसूस करते हैं।
सफाई कर्मी ममता बालमीक ने बताया कि इतनी महंगाई के दौर में उनको 7 से 8 हजार रुपए तनख्वाह मिलती है जो कि उनके बच्चों का पालन पोषण करने में पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि वह पिछले 25 साल से डबरा नगरपालिका मैं बतौर अस्थाई कर्मचारी कार्यरत हैं और उनको अभी तक नगर पालिका द्वारा स्थाई नहीं किया गया। इतना ही नहीं, कर्मचारियों को कार्य करने के लिए नगर पालिका द्वारा सफाई कार्यों में इस्तेमाल होने वाला सामान डलिया, तस्सल, फावड़े, झाड़ू, आदि सामान भी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता और उनके ऊपर ओहदे पर पर बैठे हुए मैट और दरोगा द्वारा उनको परेशान किया जाता है। आगे सफाई कर्मियों का कहना है कि वार्ड मेंबर भी उनको परेशान करते हैं। इस चीज की शिकायत सफाई कर्मियों द्वारा निरंतर वरिष्ठ अधिकारियों भी की गई लेकिन अभी तक उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई जिसके कारण सफाई कर्मी आज अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं।

वहीं, मुख्य रूप से हड़ताल में सम्मिलित प्रवेंद्र घोरपड़े ने बताया कि उन्होंने सभी सफाई कर्मचारियों को एकत्रित कर डबरा नगरपालिका का घेराव सफाई कर्मियों की मुख्य मांगों को लेकर किया है। जिसमें वेतन वृद्धि और सफाई कर्मचारियों के कार्यकाल वृद्धि को लेकर 30 दिसंबर 2021 को डबरा एसडीएम प्रखर सिंह को ज्ञापन सौंपा था।

डबरा से अरुण रजक की रिपोर्ट