खाना छूने पर दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या, दो गिरफ्तार, सीएम ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

छतरपुर जिले के गौरिहार थाना अंतर्गत किशनपुर गांव में छुआछूत के चलते दो आरोपियों ने एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। जिसके चलते युवक की मौत हो गई है। वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर गहरा शोक व्यक्त करते हुए सहायता राशि देने की बात कही है।

छतरपुर, संजय अवस्थी। बुंदेलखंड में आज भी छुआछूत का जहर ग्रामीण अंचल में भरा है। जिसके चलते एक बार फिर एक दलित को दबंगों के कहर का शिकार होना पड़ा। मामला छतरपुर जिले के गौरिहार थाना (Gourihar police station) अंतर्गत किशनपुर गांव का है, जहां पर देवराज अनुरागी नाम के व्यक्ति को गांव के ही सोनी और पाल जाति के युवक उसके घर से बुलाकर ले गए और उसके बाद गांव के ही पास खाने पीने की पार्टी हुई और जब खाना बनकर तैयार हुआ, तो देवराज ने खाने को छू लिया। इसी बात से नाराज होकर दोनों आरोपियों ने लाठियों से बुरी तरीके से देवराज की पिटाई कर डाली कि उसकी मौत हो गई।

सीएम ने जताया शोक

घटना को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर गहरा शोक व्यक्त किया है, साथ ही मृतक युवक देवराज को श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ित परिवार को अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत 8 लाख रुपए की राशि स्वीकृत किए जाने के निर्देश दिए हैं। योजना अंतर्गत मामला दर्ज होने पर 4 लाख तथा न्यायालय में चालान प्रस्तुत होने पर बकाया 4 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। प्रकरण में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिया है कि दोनों आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

खाना छूने पर दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या, दो गिरफ्तार, सीएम ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

छुआछूत के चलते गई युवक की जान

दलिता को मारने के बाद आरोपी उसे मरणासन्न हालत में घर छोड़ गए। मृतक ने परिजनों को बताया कि उसने खाने को छू लिया था और इसी बात से आरोपियों ने उसकी डंडों से पिटाई कर डाली है। कुछ समय बाद देवराज ने घर में ही दम तोड़ दिया,  सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और इसके बाद मृतक के शव का पीएम करा कर परिजनों को सौंप दिया गया । वहीं इस मामले में पुलिस का कहना है कि आरोपियों के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों की तलाश की जा रही है। जल्द ही आरोपी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी

छुआछूत के चलते युवक की गई जान को लेकर छतरपुर के एसपी समीर सौरभ ने कहा कि यह घटना 7 दिसंबर की है। जिसमें किशनपुरा गांव के निवासी देवराज अनुरागी जो मानसिक रुप से बीमार था, उसे गांव के ही सोनी और पाल ने पार्टी में खाने पर बुलाया था, जहां से 2 घंटे बाद वापस उसे बेहोशी की हालत में घर छोड़ा गया। जिसके बाद युवक देवराज ने बताया कि उसके साथ उन लोगों ने बेरहमी से मारपीट की है, क्योंकि उसने उन लोगों का खाना छू लिया था। एसपी ने बताया कि युवक के पूरे शरीर पर चोट के निशान थे।

बेरहमी से की पिटाई, हुई मौत

गौरतलब है कि पार्टी में आरोपियों का खाना छू लेने से देवराज अनुरागी की बेरहमी से लाठी-डंडों से पिटाई की गई थी। जिसकी वजह से युवक की मौत भी हो गई। इस घटना के बाद पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों की तलाशी शुरू कर दी है। इसके संबंध में पुलिस लगातार कई जगह छापेमारी भी कर रही है।