Damoh News: जानलेवा साबित हो रही भीषण गर्मी, वन विभाग ने 35 चमगादड़ों के शव को किया बरामद

जिले में भीषण गर्मी और हीट वेब पक्षियों के लिए मौत की सबब बन रही है।

Shashank Baranwal
Published on -
Damoh

Damoh News: देश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। चाहे इंसान हो या बेजुबान पशु-पक्षी हर कोई गर्मी की वजह से परेशान हो रहा है। इसी बीच मध्य प्रदेश के दमोह जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहाँ गर्मी का प्रकोप जानलेवा साबित हो रहा है। दरअसल, जिले में भीषण गर्मी और हीट वेब पक्षियों के लिए मौत की सबब बन रही है।

जनजीवन हो रहा प्रभावित

दमोह जिले के बांदकपुर इलाके में बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत की ख़बर सामने आ रही है। दरअसल, जिले भर में भीषण गर्मी का प्रकोप है। साथ ही हीट वेब के चलते जनजीवन खासा प्रभावित है। जहाँ एक तरफ गर्मी से इंसान परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ जानवरों और पक्षियों पर भी असर साफ देखने को मिल रहा है।

कराया जाएगा पोस्टमार्टम

बांदकपुर इलाके के कुछ जगहों पर चमगादड़ों के शव पड़े मिले तो लोग हैरान रह गए। लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने 35 चमगादड़ों के शव जब्त किए है। वन विभाग के मुताबिक पहली नजर में इन चमगादड़ों की मौत की वजह भीषण गर्मी है। मरे हुए चमगादड़ों के शव झुलसे हुए हैं। वहीं, वन विभाग द्वारा मरे हुए चमगादड़ों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा, जिससे इनके मौत की वजह सामने आ सके।

Damoh

दमोह से दिनेश अग्रवाल की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News