दमोह में केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने की बड़ी घोषणा

दमोह।गणेश अग्रवाल ।
भारत की ऐतिहासिक धरोहरें पूरी दुनिया में मशहूर है तो इनके सरंक्षण के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है । इस बीच देश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया है कि देश भर के पुराने किले महलों और स्थलों के लिए अब सार्वजनिक उपयोग के लिए भी दिया जाएगा । मसलन अब लोग इन जगहों पर शादी सांस्कृतिक आयोजन जैसे कार्यक्रम कर सकेंगे ।केंद्रीय मंत्री पटेल ने दमोह जिले के हटा में ग्यारहवीं सदी के ऐतिहासिक रंगमहल के निरिक्षण के बाद इस बात की जानकारी दी है।

दरअसल मंत्री पटेल अपने विभाग के आला अधिकरियों के साथ रंगमहल को और दुरुस्त करने के लिए रणनीति बनाने से पहले इस रंगमहल का दौरा करने आये थे उन्होंने पुरातत्व विभाग की टीम के साथ पूरे रंगमहल का जायजा लिया और इस बात पर ख़ुशी जाहिर की कि आज भी पुरातन विरासत को संजोय रखा गया है ।

इस स्थल को पर्यटकों के लिए सुगम बनाने के साथ मंत्री पटेल ने मीडिया से कहा की अब तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन रहने वाले ऐसे स्थलों को निजी या सार्वजनिक उपयोग के लिए नहीं दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने इस सोच और नियम को बढ़ाने का फैसला किया है और इन जगहों के सरंक्षण के साथ लोग इनका उपयोग भी कर सकेंगे जिसके लिए विभाग नियम क़ानून बना रहा है और जल्द ही लोग इसका उपयोग कर सकेंगे।