दमोह में बनेगा देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Damoh News : एमपी के दमोह से बड़ी खबर है जबकि ये जिला देश मे इतिहास रचने जा रहा है। दमोह जिले को देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व का तमगा मिलने वाला है। अब दमोह में भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व होगा। बता दें कि एमपी के सागर, नरसिहपुर और दमोह जिले के जंगली एरिया को मिलाकर बने नोरादेही अभ्यारण्य को रानी दुर्गावती अभ्यारण्य में मिलाकर बड़ा टाइगर रिजर्व बनाया गया है। मध्य प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने मंजूरी देते हुए इस टाइगर रिजर्व का नोटिफिकेशन जारी किया है।

जिले के लिए बड़ी सौगात

वन मण्डल अधिकारी एम.एस. ऊइके के मुताबिक, जिले के लिए ये बड़ी सौगात है जबकि पूरे देश में इसका नाम होगा। इस टाइगर रिजर्व का केंद्र जिले का जबेरा क्षेत्र होगा। टाइगर रिजर्व का एरिया 2,300 वर्ग किलोमीटर का होगा। पूरे भारत मे इतना बड़ा एरिया किसी भी टाइगर रिजर्व में नहीं है, जिस लिहाज से अब दमोह देश का नेतृत्व करेगा।

बढ़ेगी टाइगर्स की संख्या

आगे ऊइके ने कहा कि नोरादेही अभ्यारण्य में 16 टाइगर हैं जो अब नई टेरेटरी में आएंगे और आने वाले दिनों में टाइगर्स की संख्या भी बढ़ेगी। बुंदेलखंड का जिला पिछड़े इलाकों में शामिल है लेकिन इस टाइगर रिजर्व की वजह से यहां विकास की सम्भावनाये बढ़ेगी। इलाके में पर्यटन बढेगा और देश भर के सैलानियों के साथ विदेशी पर्यटक भी यहां आएंगे। आने वाले दो से तीन महीने में ये टाइगर रिजर्व तैयार हो जाएगा। वन विभाग पूरी लगन के साथ इसकी तैयारी में जुटा है।

दिनेश अग्रवाल, दमोह


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News