फेसबुक आईडी हैक कर साइबर ठगों ने किया ये काम, साइबर सेल को सौंपीं गई जांच

दमोह। गणेश अग्रवाल।

साइबर क्राइम करने वाले ठग, ठगी करने के नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं। जहां पहले एटीएम कार्ड के माध्यम से ओटीपी नंबर सहित अन्य जानकारी हासिल कर ठगी करने के मामले सामने आते थे। फेसबुक आईडी को हैक करने के बाद मैसेंजर के माध्यम से फेसबुक आईडी के मित्रों को मैसेज करके पैसा उधार मांग कर ठगी करने का एक अनोखा मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार नरेंद्र सिंघई की फेसबुक आईडी को हैक करके मैसेंजर के माध्यम से शहर में ही रहने वाले राहुल जैन नामक व्यक्ति को मैसेज करते हुए ₹10000 की मदद मांगी गई। जिसमें आवश्यकता होने पर यह पैसे मांगे और शाम तक पैसा वापस करने की बात कही गई। दोनों ही व्यापारियों के बीच सोशल साइट के माध्यम से हुई बातचीत के बाद राहुल जैन नामक व्यापारी ने नरेंद्र से पहचान होने के चलते उनसे उनके ही फोन नंबर पर बात कर ली तो पूरे मामले का खुलासा हो गया।

फेसबुक आईडी पर जो नंबर देकर पैसे मांगे गए थे,वह राजस्थान के रहने वाले ठग कुमावत के नाम पर सर्च हो रहा था। फेसबुक हैकर द्वारा नरेंद्र की फेसबुक आईडी हैक करके गूगल पे के माध्यम से ₹10000 उधार मांगे जा रहे थे। तो राहुल ने नरेंद्र से सीधी बात करके मामले का भंडाफोड़ कर लिया।

वही साइबर क्राइम के मामले में अब पीड़ित पक्ष द्वारा मामले की शिकायत पुलिस को की गई है। इस मामले में यदि व्यापारी राहुल बिना सोचे समझे मैसेंजर के मैसेज को ही सही मानते हुए ₹10000 गूगल पर के माध्यम से नरेंद्र को भेज देता। तो निश्चित ही राहुल इन ठगों का शिकार हो जाता. ठगों के द्वारा अब नए-नए उपाय इजात करके लोगों को ठगा जा रहा है, और अब इस मामले की शिकायत साइबर क्राइम में भी की गई है।