Damoh News : खुशी से खिल उठे किन्नरों के चेहरे, जानें क्या है मामला

Damoh Transgender News : MP के दमोह में सोमवार को अलग नजारा देखने को मिला जब जिला न्यायालय परिसर में जिले भर के किन्नर इखट्टे हुए और उनके साथ न्यायाधीश भी और फिर एक-एक कर किन्नरों के तमाम दस्तावेज बनवाने का सिलसिला शुरू हुआ तो शाम तक हर किन्नर के पास सरकारी दस्तावेज उपलब्ध हो गए और किन्नर दुआओं से नवाजते दिखे।

ट्रांस जेंडर्स के लोग अब इस पहल से बेहद खुश

दरअसल, दमोह के जिला न्यायालय में विधिक सेवा प्राधिकरण ने एक विशेष अभियान के तहत ट्रांस जेंडर्स या थर्ड जेंडर्स को समाज की मुख्य धारा में लाने उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए अभियान चलाया है इस अभियान के तहत विधिक सेवा के अधिकारी लगातार मेहनत कर रहे हैं औऱ समाज से दूर इन वर्ग के लिए प्रयास कर रहे हैं। सोमवार को तमाम सरकारी विभागों के अधिकरियो कर्मचारियों को कोर्ट परिसर में तलब करके इन थर्ड जेंडर्स के सरकारी दस्तावेज बनवाये गए और उन्हें सौंपे गए। इन दस्तावेजों में वोटर कार्ड, राशन, आधार, आयुष्मान कार्ड, सहित कई सरकारी दस्तावेज है। अब तक इन दस्तावेजों से वंचित रहने वाले ट्रांस जेंडर्स के लोग अब इस पहल से बेहद खुश हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”