जंगल से मुरम का हो रहा था उत्खनन, दमोह रेंजर की कार्रवाई तीन आरोपी गिरफ्तार

दमोह वन विभाग (Damoh Forest Department) ने कार्रवाई करते हुए जंगल से मुरम का अवैध परिवहन करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही आरोपियों के पास से एक ट्रैक्टर भी जब्त किया है।

illegal soil mining in damoh

दमोह, गणेश अग्रवाल। जिले में बारिश का दौर थमते ही एक बार फिर दमोह (damoh) के जंगली इलाकों में अवैध उत्खनन (illegal mining)  और परिवहन शुरू हो गया है, यह परिवहन अवैध रूप से किया जा रहा है। वनों का उत्खनन और उन्हें नुकसान पहुंचाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे हालात में दमोह रेंज के अंतर्गत अवैध उत्खनन के बाद हो रहे परिवहन की जानकारी लगने के बाद कार्रवाई की गई है, जिसमें तीन आरोपी सहित एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया है।

दरअसल, दमोह रेंज (Damoh Range) के अंतर्गत आने वाले जंगलों में देर रात अवैध उत्खनन (illegal mining)  का दौर जारी था। जिसकी जानकारी लगने के बाद दमोह रेंजर महिपाल सिंह ने दल बल के साथ पहुंचकर जंगल से अवैध रूप से मुरम का उत्खनन कर ले जाए जा रहे ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया है। इसके साथ ही ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

 

मालूम हो कि बारिश खत्म होने के बाद अब इस तरह से अवैध उत्खनन के मामले लगातार बढ़ेंगे और ऐसे हालात में वन अमला सक्रियता के साथ काम कर रहा है। बता दें कि बीते कुछ दिनों में अवैध उत्खनन रोकने पर वन अमले पर हमले की घटनाएं हो चुकी है। वन अमले के द्वारा ट्रैक्टर को पकड़े जाने के बाद अब ट्रैक्टर को राजसात किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। वही दमोह के अधिकारी ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। जिससे जंगलों में हो रहे अवैध उत्खनन को बंद किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here