दमोह/गणेश अग्रवाल

कोरोना के खिलाफ जंग में हर कोई अपनी तरफ से योगदान कर रहा है। जहां डॉक्टर्स इलाज कर रहे हैं, पुलिस व्यवस्था संभाल रही है, प्रशासन नीतियां बना रहा है वहीं कलाकार अपने तरीके से इस महामारी के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं। ऐसा ही नजारा देखने को मिला दमोह के पथरिया में, जहां एक चित्रकार ने अपनी चित्रकला से कोरोना संक्रमण को कैसे दूर किया जा सकता है इसका प्रदर्शन किया।

चित्रकार देवेंद्र प्रजापति ने पथरिया की सड़क पर बीचों बीच एक खूबसूरत चित्र बनाया है जिसमें कोरोना संक्रमण से बचने का उपाय बताए जा रहे हैं। ये चित्रकार कोरोना के संक्रमण से बचने के उपाय के लिए अपनी तूलिका को सड़कों पर ले कर आ गए हैं। उन्होने सड़क पर चित्र के माध्यम से संदेश देते हुए जानकारी दी है कि इस संक्रमण से कैसे बच सकते हैं। वह एक छाते को प्रतीक बनाकर पुलिस, डॉक्टर, मीडिया और सफाई कर्मियों को इस संक्रमण से बचाने वाला बता रहे हैं। साथ ही घरों से बाहर ना निकलने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क लगाने और हाथों को सैनिटाइज करने का संदेश भी अपने चित्र के माध्यम से दिया है।

इस चित्रकार का संदेश है कि इन सावधानियों को रखकर ही हम पूरी दुनिया को कोरोना के संक्रमण से बचा सकते हैं। इस कलाकार की बेहतरीन कला का निरीक्षण करने के लिए पथरिया के तहसीलदार आलोक जैन ने भी पहुंचकर चित्रकार को साधुवाद दिया तथा इस मुहिम में आगे आने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं चित्रकार देवेंद्र का कहना है कि उनके मन में इस संक्रमण से बचने के लिए जो चित्र आया वह उसने सड़क के बीचों बीच उकेरा है जिससे यहां से गुजरने वाला हर एक व्यक्ति इसके संदेश को समझ सके।चित्रकार ने अपनी कूची से दिया कोरोना से बचाव का संदेश, सड़क पर बनाया चित्र चित्रकार ने अपनी कूची से दिया कोरोना से बचाव का संदेश, सड़क पर बनाया चित्र