Datia News : मई माह में मनी दतिया में दिवाली, गौरव दिवस के अवसर पर निकलेगी माँ पीतांबरा की शोभा यात्रा

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा कार्यक्रम में हुए शामिल

दतिया,डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhypradesh) के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Dr Narottam Mishra) ने मंगलवार को माँ पीताम्बरा (maa pitambara) जयंती एवं दतिया गौरव दिवस के एक दिन पूर्व आज शाम माँ पीताम्बरा मंदिर परिसर में आयोजित किए गए दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने दीप प्रज्वलित किया। साथ ही मंदिर परिसर में एक साथ 1 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक व्यवस्थित रूप से प्रज्वलित किए गए। दीपोत्सव का नजारा एक आकर्षक एवं मनमोहक दिखाई दे रहा था। ऐसा लग रहा था कि आज दीवाली मनाई जा रही है। इस अवसर पर आकाश में स्काई कैंडल भी छोड़े गए। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रृद्धांलुजन एवं नगर वासी आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़े…सुबह उठकर खाएं भींगे अंजीर, चौंकाने वाले फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आपको बता दें कि दतिया में बुधवार को मां पीतांबरा का धूमधाम से प्राकट्य उत्सव मनाया जाएगा। और मां पीतांबरा की रथ यात्रा निकाली जाएगी। यह रथ यात्रा ओडिशा राज्य के पुरी में निकाली जाने वाली भगवान जगन्नाथ की तरह होगी। इसका आयोजन भव्य तरीके से किया जाएगा। यह परंपरा दतिया में 4 मई से शुरू हो रही है।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, आदेश जारी, DA बढ़कर हुआ 33 फीसद, मई से बढ़कर मिलेगी सैलरी

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा हम रहें या न रहें यह लेकिन परंपरा रहती है। ओडिशा में भगवान जगन्नाथ जी का रथ निकलता है। इसे शुरू करने वाले भले नहीं रहे। मगर सैकड़ों वर्षों पहले शुरू की गई परंपरा आज भी है। ऐसे बाबा महाकाल की सवारी निकालने की परंपरा है। कल हम भी नहीं होंगे, लेकिन यह परंपरा होगी। मिश्रा ने आगे कहा कि माई के भक्तों और स्वामी के शिष्यों द्वारा यह परंपरा प्रारंभ होने जा रही है। इसमें बड़ी संख्या में देशभर से माई के भक्त इसके लिए पहुंच रहे हैं। माँ पीताम्बरा माई के भक्तों द्वारा 4 मई को दतिया में अनूठी परंपरा शुरू होने जा रही है, इसमें माई स्वयं अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगी।