जिला परीक्षा समिति की बैठक, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

दतिया, सत्येंद्र रावत। जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में जिला परीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई।

कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां समय पूर्व कर ली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल को रोकने हेतु विशेष प्रबंध भी किए जाए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए पूर्व में 38 परीक्षा केन्द्र बनाये गए थे। लेकिन इस वर्ष इन परीक्षाओं के लिए 33 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल को रोकने हेतु विशेष सतर्कता रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल से कक्षा 10वीं की परीक्षा और 1 मई से कक्षा 11वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। संजय श्रीवास्तव ने बताया कि शाला त्याग प्रमाण-पत्र (टीसी) प्रति हस्ताक्षर हेतु जिले के लिए संबंधित विकास खंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारी और जिले से बाहर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी या उनके प्रतिनिधि के रूप में सहायक संचालक प्रति हस्ताक्षर करेंगे। जबकि आईसीएससी, सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय की टीसी पर हस्ताक्षर संबंधित के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा किए जायेगे।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया किसी छात्र को डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने हेतु आवेदन के साथ दस्तावेज एवं शपथ-पत्र और निर्धारित शुल्क, नगद अथवा बैंक ड्राफ्ट समयावधि में जमा कर प्राप्त की जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों में कक्षाओं का संचालन नहीं हो रहा है जबकि 9 से 12 तक की कक्षाओं का संचान हो रहा है। वर्ष 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक छात्रों का वार्षिक मूल्यांकन एवं कक्षोन्नति संबंधी विषय पर चर्चा की गई।बैठक में आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक हीतेन्द्र सिंह कुशवाहा, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी धनंजय मिश्रा सहित शिक्षा विभाग के प्राचार्य एवं परीक्षा कार्य व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित थे।