गृहमंत्री ने 150 महिला स्वसहायता समूहों को दी 1 करोड़ 65 लाख की सहायता,कहा-देश में होती है नारियों की पूजा

दतिया, सत्येन्द्र सिंह रावत। मध्यप्रदेश शासन के गृह जेल संसदीय कार्य विधि विधायी मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में खैरी माता के प्रांगण में महिला स्वसहायता समूहों के आयोजित कार्यक्रम में 150 महिला स्वसहायता समूहो को विभिन्न गतिविधियों के लिए 1 करोड़ 65 लाख की राशि ऋण के रूप में प्रदाय की । गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मौके पर 95 लाख की लागत के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो की सौगातें दी। कार्यक्रम में भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सीधे प्रसारण को उपस्थित जनों ने भी सुना। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने महिलाओं के सम्मान की चिन्ता कर महिलायें आर्थिक सामाजिक एवं राजनीति के क्षेत्र में सशक्त बनें इसके लिए उनके कल्याण के लिए अनेकों योजनायें संचालित की है ।

 

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिवराज सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना मुख्मयंत्री कन्यादान नगरीय निकाय एवं पंचायतों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण पुलिस भर्तियों में बेटियों को 33 प्रतिशत आरक्षण का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन से एक सप्ताह तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाये जाने हेतु आर्थक सहायता प्रदाय की गई है, जिससे वह बेहतर तरीके से अपना व्यवसाय शुरू कर सके। 23 सितम्बर को संबल योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा ।

आगे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जिस देश में नारियों की पूजा होती है वहां देवता वास करते। जिस देश में नारी का सम्मान होगा उसकी संस्कृति का भी उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि इंसान के जीवन में मां महात्मा एवं परमात्मा का बड़ा महत्व है। युवाओं को कहीं तीर्थ दर्शन की जरूरत नहीं है असली तीर्थ तो अपनी मां की पूजा में है। मां के दिए गए आर्शीवाद से जीवन में आत्म विश्वास के साथ सुख समृद्धि मिलती है। इस दौरान 10 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं खाद्यान भी वितरण किया। इस दौरान कार्यक्रम मे कलेक्टर संजय कुमार, संयुक्त कलेक्टर विवेक रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ अतिंद्र सिंह गुर्जर , एसडीएम अशोक सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष रजनी रावत जनपद अध्यक्ष, रीता सतीश यादव, अतुल भूरे चौधरी, नगर उपाध्यक्ष योगेश सक्सैना और अन्य कार्यकर्ता और ग्रामीण जन कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here