गृह मंत्री ने किया प्रदेश के दूसरे पशु सीमन स्टेशन का लोकार्पण, होगा पशुओं की नस्ल में सुधार

दतिया, सत्येन्द्र रावत। गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को ग्राम नौनेर में 13 करोड़ 42 लाख की लागत से निर्मित किए गए प्रदेश के दूसरे वीर्य संस्थान (सीमन स्टेशन) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि नौनेर एक ऐसा स्थान बन गया है जहां प्रदेश के विभिन्न 17 जिलो के पशुपालकों को इस केन्द्र के माध्यम से पशुओं की नस्ल सुधार हेतु उच्च गुणवत्ता का सीमन मिल सकेगा।

गृह मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नौनेर में 350 करोड़ की लागत से पशु चिकित्सा, पशु विज्ञान एवं मत्स्यकीय विद्यालय का भी पूर्व में शिलान्यास किया जा चुका है, जिस पर कार्य शुरू हो गया है। इन महाविद्यालयों के माध्यम से कृषि पशुपालन, मत्स्य क्षेत्र में अनुसंधानों का लाभ भी जिले एवं आस-पास के किसानों को भी लाभ मिलेगा जिससे अंचल की दिशा एवं दशा में भी बदलाव आयेगा। उन्होंने कहा कि कहा कि जहां कभी इस क्षेत्र में लूटपाट की घटनायें होती है लेकिन वहीं आज नौनेर में 13 करोड़ 42 लाख की लागत से वीर्य संस्थान (सीमन स्टेशन) शुरू हो जाने से नौनेर एक ऐसा स्थान बन गया है जहां अंचल के 17 जिलों के किसान एवं पशुपालक अपने पशुओं की नस्ल सुधार हेतु उन्नत किस्म के पशुओं के सीमन ले सकेंगे। इससे पशुओं की नस्ल सुधार के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।