गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने किया डाॅ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण

दतिया, सत्येंद्र सिंह रावत। भारत के संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर ने देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने के लिए संविधान का निर्माण किया। आज आवश्यकता है कि हम सभी लोग डाॅ. भीमराव अम्बेडकर के बताए मार्ग पर चलकर उनके जीवन से प्रेरणा लें। ये विचार मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम छता में व्यक्त किये। वे यहां बाबा साहब अम्बेकर की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे थे।

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डाॅ. भीमराव अम्बेडकर ने समाज के कमजोर वर्गो के हित के लिए कार्य कर भारत के संविधान का भी निर्माण किया। आज आवश्यकता है कि हम सभी लोग बाबा साहब के दिखाए मार्ग पर चलें। उन्होंने कहा कि डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की स्मृति में महू, नागपुर, दिल्ली, मुम्बई एवं लंदन में जिन भवनों में रहकर अघ्ययन किया उनको हमारी सरकार ने स्मारक के रूप में घोषित किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार, गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, जनजाति, झुग्गी, झोपड़ी एवं महिलाओं की सरकार है। इन वर्गो के सामाजिक आर्थिक एवं शैक्षणिक स्तर के उत्थान हेतु अनेक योजनाएं भी संचालित है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया उनकी भलाई के लिए संचालित योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आए।

गृह मंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव-गांव में आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराए गए। गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस सिलेण्डर एवं कनेक्शन प्रदान किए गए। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि जो कानून पारित किए गए है वह किसानों के हित में है। इनके माध्यम से किसानों की उपज का जहां वाजिब दाम मिलेगा वहीं वह अपनी स्वेच्छा से कही भी फसल बेच सकेंगे।

कार्यक्रम के शुरू में पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार ने डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर के व्यक्त्वि एवं जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने उन्हें भारत रत्न सम्मान दिया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर के अलावा परशुराम अहिरवार, विनोद अहिरवार, राजेन्द्र अहिरवार, ज्वाला अहिरवार, कमलेश अहिरवार, राकेश अहिरवार, कल्याण सिंह, मनीष अहिरवार, पुष्पेन्द्र रावत, विनय यादव, अतुल भूरे चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन उपस्थित रहे।