समय पर नहीं हुआ उठाव, खुले में रखा गेहूं बारिश से भीगा, नोटिस जारी

सोमवार को हुई बारिश से केंद्रों पर पड़ा कितना मीट्रिक टन गेंहू भीगा होगा यह मैं  नहीं बता सकता। बारिश से गेहूं खराब होने की संभावना उत्पन्न हुई है। अगर गेंहू खराब होता है तो परिवहनकर्ता के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

दतिया, सत्येन्द्र रावत। जिले में अचानक बदले मौसम के मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है और यह चिंता इसलिए क्योंकि जिले भर में 80 उपार्जन केंद्रों पर गेहूं खरीदी का कार्य किया जा रहा है। गेहूं खरीदी होने के साथ ही परिवहन भी किया जा रहा है लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा खरीदी केंद्रों से कराया जा रहा गेंहू परिवहन लचर एवं समय पर नहीं  होने के चलते अधिकांश केंद्रों पर खुले में पड़ा गेहूं बारिश के पानी से भीग जाने से खराब होने की संभावना बढ़ गई है। जिसके चलते जिला खाद्य अधिकारी ने गेंहू उठाव करने वाले परिवहन कर्ता कम्पनी मेसर्स स्वास्तिक ट्रेडिंग कम्पनी ठेकेदार नोटिस दिया है।

जानकारी के अनुसार जिले के 80 केंद्रों पर खाद आपूर्ति विभाग द्वारा साख सहकारी समितियों से गेहूं खरीदी कराई जा रही है। जिसमें अभी तक 1 लाख मीट्रिक टन के करीब खरीदी की जा चुकी है। इसी के चलते 74 हजार मीट्रिक टन गेहूं परिवहन किया जा चुका है। बाकी समय पर गेहूं परिवहन नहीं होने से करीब 25 हजार मीट्रिक टन गेहूं खुले में पड़ा हुआ है। जो सोमवार की सुबह हुई बारिश में भीग गया। बारिश होने के चलते किसानों की मेहनत द्वारा की गई उपज खराब होने की संभावना है जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें – अजब डॉक्टर का गजब कारनामा, कहां की चोट, कहां की जांच कराई!

22 खरीदी केंद्रों पर खुले में पड़ा गेंहू

जिला खादय आपूति विभाग द्वारा कराई जा रही सहकारी समितियों में से जिन खरीदी केंद्रों पर समय सीमा में परिवहन नही किये जाने से खरीदी केंद्र कुमहेड़ी, गोंधारी, बडोनी खुर्द, रारुअजीवन, भगुआपुरा, सालोन ए, चन्द्रोल, मार्केटिंग सुसाईटी भांडेर, गोदन, कुलरिया, इमलिया, पण्डोखर, उदगुवा, पण्डोखर, जय श्रीराम स्व सहायता समूह दतिया, कुरथरा, अंजनीसुत स्व सहायता समूह बरगांय, पठरा, गोंधारी, तरगुवा, सेंगुवा एवं सालोन बी खरीदी केंद्रों पर गेंहू परिहबन करने के लिए खुले में पड़ा हुआ है।

समय पर नहीं हुआ उठाव, खुले में रखा गेहूं बारिश से भीगा, नोटिस जारी

परिवहनकर्ता को दिया नोटिस

जिले की 80 खरीदी केंद्रों से गेंहू खरीदी का गेहूँ समय पर उठाव एवं गोदाम तक परिवहन नहीं किये जाने से कई केंद्रों पर हजारों मीट्रिक टन गेंहू खुले में पड़ा हुआ है। जिस पर खरीदी केन्द्र प्रभारियों ने पत्र लिख  कर जिला खादय विभाग को अवगत कराया है । जिस पर संज्ञान लेते हुए जिला खादय अधिकारी ने परिवहनकर्ता कम्पनी मेसर्स स्वास्तिक कम्पनी को कारण बताओ नोटिस दिया है ओर कहा कि खरीदी केंद्रों से उपार्जित गेंहू समय सीमा में परिवहन नहीं किया जा रहा है, जिस कारण परिवहन हेतु खुले में पड़ा गेंहू के बारिश के कारण खराब होने की संभावना उत्पन्न हो रही है और  किसानों का भुगतान भी लंबित हो रहा है। क्यों न आपके विरुद्ध कार्यवाही की जावे।

इनका कहना है

इस सम्बंध में सहायक जिला खाद्य अधिकारी डी एस धाकरे से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हा जिले के 80 केंद्रों पर परिवहन हेतू गेंहू पडा हुआ है। जिसका परिवहन कराया जा रहा है। समय सीमा में गेहूँ परिवहन नहीं होने से परिवहनकर्ता को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। सोमवार को हुई बारिश से केंद्रों पर पड़ा कितना मीट्रिक टन गेंहू भीगा होगा यह मैं  नहीं बता सकता। बारिश से गेहूं खराब होने की संभावना उत्पन्न हुई है। अगर गेंहू खराब होता है तो परिवहनकर्ता के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।