बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत, सेंमई में महिला अधिकार सभा आयोजित

दतिया।सत्येंद्र रावत।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत आयोजित महिला अधिकार सभा जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र सिंह अम्ब के निर्देशन में आयोजित की गई। महिला अधिकार सभा में मुख्य अतिथि वयोवृद्ध पंच ग्राम पंचायत श्रीमती ललिता श्रीवास्तव व श्रीमती जयवो अहिरवार संयुक्त रूप से रहीं। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रामदेवी श्रीवास्तव, शिक्षिका प्रियंका शर्मा , गृहणी सुधा परिहार उपस्थित रहीं एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता आर.बी. चौरसिया संचालक डॉ. रमन विद्यालय ने की।

मुख्य अतिथि श्रीमती ललिता श्रीवास्तव ने बेटा बेटी में भेदभाव को रोकने के लिए सबको आगे आना होगा। जयवो अहिरवार ने सभी को समता मूलक समाज बनाने की शपथ दिलाई। विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका शर्मा ने पोषण और स्वास्थ्य की सेवाओं व सुविधाओं को बेटा बेटी को बिना भेद के मुहैया कराने की अपील की।अध्यक्षता कर रहे आर.बी. श्रीवास्तव ने कहा कि बेटा बेटी को विकास के सभी अधिकार प्रदान किए जावेंगे तभी राष्ट्र निर्माण में सहभागी बन सकेंगे।

कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए सदस्य डीसीपीसी व संचालक स्वदेश ग्रामोत्थान समिति रामजीशरण राय
ने क्षेत्रीय जनगणना के आंकड़ों को विश्लेषित करते हुए जेण्डर भेद मिटाने के प्रभावी प्रयासों में सहभागी बनने की अपील की। अभियान सहयोगी एमएचआरसी सदस्य सरदार सिंह गुर्जर ने बेटियों को सम्पत्ति में समान अधिकार देने का आव्हान किया

।पूर्व सरपंच अरविन्द दांगी ने समाज को समानता के प्रयास में जुड़ने की बात कही। वहीं समाजसेवी वैभव खरे ने दिव्यांग अधिकारों को बताया व प्रमाण पत्र बनने की प्रक्रिया बताई। डीसीआरएफ सदस्य बलवीर पाँचाल ने बच्चों के अधिकारों पर जानकारी देते हुए सहभागिता के अधिकार पर जोर दिया। श्रीमती रामदेवी श्रीवास्तव ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए शौर्यादल की व्यापक जानकारी दी।

कार्यक्रम में सुधा परिहार, जसोदा केवट, सरोज अहिरवार, अनिता बंशकार, मोहनी अहिरवार, दीपाली रावत, सुमन बंशकार, बबली अहिरवार, पूजा रजक, ज्योति श्रीवास्तव, आदि बड़ी संख्या में महिला अधिकार सभा में प्रतिभागी सम्मिलित हुए उनके द्वारा अपने अपने अनुभव शेयर किए साथ ही मंच से किए प्रश्नों के समाधान किए गए। कार्यक्रम के अंत में आशीष दुबे वरिष्ठ शिक्षक ने आभार व्यक्त किया। उक्त जानकारी सदस्य आस नेटवर्क पीयूष राय ने दी।