इंदौर में हो रहा Degree Scam, निजी कॉलेज में 3 लाख से ज्यादा पंजीयन

fake_degree

Degree Scam Indore : इंदौर शहर में डिग्री स्कैम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इंदौर में सात निजी विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं। दरअसल, राज्य शासन के अधीन आने वाले विश्वविद्यालयों की परीक्षा के साथ उसके मूल्यांकन और डिग्री देने की प्रोसेस पूरी निगरानी में की जाती है लेकिन निजी कॉलेजों को प्रवेश से लेकर परीक्षा और डिग्री देने के मामले में छूट दे रखी है। ऐसे में वह अपने हिसाब से प्रवेश से लेकर परीक्षा और डिग्री देने के लिए सब कुछ तय कर सकते हैं। इसी के चलते निजी कॉलेज रुपये के बल पर डिग्री देने की बात कर देते हैं। कई निजी कॉलेज पर इसका आरोप भी लगाया जा चुका है।

दरअसल, फर्जीवाड़े के आरोप ऐसे निजी विश्वविद्यालय पर लगाये जा रहे हैं जो पीएचडी, बीएड, लॉ करवाते हैं। क्योंकि बच्चे कॉलेज नहीं आ पाते हैं इसलिए कॉलेज वाले ज्यादा पैसे में डिग्री और परीक्षा देने की बात करते हैं। इसके अलावा बात करें पीएचडी की तो राज्य के विश्वविद्यालय में इसकी सीट लिमिटेड है। पीएचडी करने के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी करना पड़ती है। लेकिन कुछ निजी कॉलेज है जो बिना प्रवेश परीक्षा और अंकों की अनिवार्यता के ही प्रवेश दे रहे हैं। दरअसल, इसके लिए राज्य के विश्वविद्यालयों में करीब 3 से 8 साल लग जाते हैं। लेकिन निजी कॉलेज पिछली तारीखों का रजिस्ट्रेशन दिखाकर तुरत-फुरत में पीएचडी की डिग्री दे देते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।