Bhopal News : “हमीदिया” का नाम बदलकर देशभक्तों पर रखे जानें की मांग, नगर निगम अध्यक्ष ने सीएम को लिखा पत्र

Updated on -
Bhopal News

Bhopal News : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हमीदिया का नाम बदलने के लिए मांग की जा रही है। राजधानी में अब तक कई बार नाम बदलने के मुद्दे पर चर्चा हो चुकी हैं। वहीं एक बार फिर हमीदिया का नाम बदलने को लेकर इस मुद्दे पर जोर पकड़ने लगा है। दरअसल, हाल ही में भोपाल नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हमीदिया के संस्थान और सड़क नाम बदलने के लिए एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने सबसे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को गौरव दिवस के शानदार कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया। उसके बाद हमीदिया का नाम बदलने की मांग की।

Bhopal नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने पत्र में लिखा 

जानकारी के मुताबिक, पत्र में उन्होंने लिखते हुए कहा कि शहर में नवाब हमीदुल्लाह खान के नाम से हमीदिया स्कूल, हमीदिया कालेज, हमीदिया अस्पताल, हमीदिया सड़क एवं अन्य कोई संस्था है जो होना उचित नहीं है। इसलिए इन नामों को बदल कर कुछ देशभक्तों के नाम पर रखा जाना चाहिए।

ये इसलिए नवाब हमीदुल्लाह खान ने भोपाल के रियासत का भारत में विलय करने का खूब विरोध किया था। इतना ही नहीं उन्होंने पाकिस्तान जाकर वजीर बनने की भी कोशिश की थी। नवाब हमीदुल्ला ने भोपाल की रियासत को पाकिस्तान में शामिल करने का पूरा प्रयास किया था। इसी की वजह से भोपाल को देर से आजादी मिली।

उनकी वजह से और गलत नीतियों की वजह से भोपाल 2 साल तक गुलाम रहा। यही वजह से कि उनके नाम से बनाए गए संस्थानों और सड़कों के नाम को बदल देना चाहिए। गौरतलब है कि भोपाल का नाम बदल कर भोजपाल करने की मांग भी उठ चुकी हैं।

पद्मभूषण से सम्मानित आचार्य रामभद्राचार्य और गीतकार मनोज मुंतशिर शुक्ला ने ये मांग उठाई थी। उन्होंने गौरव दिवस के कार्यक्रम में भी सीएम से कहा था कि अगर शिव के राज में भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल नहीं होगा, तो कब होगा। आखिर क्यों नवाब हमीदुल्ला जैसे आतंकी के नाम से भोपाल को जाना जाए।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News