ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन, MP और Haryana के कृषि मंत्री ने लिया जायज़ा

इस दौरान इफ्को के अधिकारियों ने बताया कि कैसे नैनो तरल यूरिया, यूरिया का एक बेहत विकल्प बन सकता है।

जबलपुर, संदीप कुमार। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल (MP agriculture minister Kamal Patel) दो दिवसीय दौरे पर जबलपुर में है। आज मंत्री कमल पटेल ने चरगंवा रोड स्थित ग्राम ललपुर में फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन देखा। प्रदर्शन का आयोजन इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) द्वारा दलाल कृषि फार्म की कृषि भूमि पर किया गया था। इस दौरान किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी दलाल भी मौजूद थे। इस मौके पर इफ्को के अधिकारियों ने बताया की नैनो तरल यूरिया, यूरिया का बेहतर विकल्प है।

ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन, MP और Haryana के कृषि मंत्री ने लिया जायज़ा

ये भी पढ़ें- Lunar Eclipse 2021: इस दिन लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, भारत पर क्या पड़ेगा असर?

ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन, MP और Haryana के कृषि मंत्री ने लिया जायज़ा

इस दौरान अधिकारियों ने दो राज्यों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री को बताया कि यूरिया की तुलना में नैनो तरल यूरिया का उपयोग कहीं ज्यादा आसान है और यह यूरिया से सस्ता होता है। फसल पर इसका छिड़काव पानी में मिलाकर किया जाता है। इसके पहले किसान कल्याण एवं कॄषि विकास मंत्री कमल पटेल ने आज सुबह  हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल के साथ जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के बायोफर्टिलाइजर सेंटर का अवलोकन किया। कमल पटेल ने इस अवसर पर मौजूद कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा की और जैव उर्वरकों के इस्तेमाल के लिये किसानों को जागरूक और प्रोत्साहित करने की बात कही।

इसके अलावा किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने जबलपुर प्रवास के दूसरे दिन आज हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी दलाल के साथ सहजपुर पहुंचकर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के दर्शन किये और उनका आशीर्वाद लिया। इसके बाद कृषि मंत्री ने कृषि उपज मंडी परिसर शहपुरा में पंचकल्याणक की चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया