DEWAS

देवास, सोमेश उपाध्याय। मध्यप्रदेश उपचुनावों में  बेहतर प्रदर्शन के बाद बीजेपी विधायक गायत्री राजे पंवार (BJP MLA Gayatri Raje Panwar) के पुत्र महाराज विक्रम सिंह पंवार (Vikram Singh Panwar) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है।हाल ही में हुए चुनाव में पंवार प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान डेली कॉलेज इंदौर के उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए है।इस नई जिम्मेदारी के बाद उन्होंने आज सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) से मुलाकात की।।इससे एक बार फिर देवास में पैलेस का वर्चस्व बढ़ा है।संभावना जताई जा रही है कि आने वाले नगरीय निकाय चुनाव में भी विक्रम सिंह की भी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

MP Weather: दो दिनों तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट

दरअसल, देवास की राजनीति में शुरुआती दौर से ही पैलेस यानी पँवार राजपरिवार का वर्चस्व रहा है । पूर्व मंत्री स्व. तुकोजीराव पंवार (Tukojirao Panwar) और को देवास (Dewas) की राजनीति का शेर कहा जाता थे।जब तक वे राजनीति में सक्रिय रहे तब तक उनका वर्चस्व कायम रहा। पवार 1990 से 2013 तक देवास से विधायक रहे है।वे शिवराज सरकार (Shivraj Government) में मंत्री भी रहे। वही उनकी पत्नी राजमाता गायत्री राजे पँवार वर्तमान में भाजपा विधायक है, वे 2015 से लगातार अब तक विधायक बनती आ रही है।

यह भी पढ़े… शिवराज सिंह चौहान के आदेश पर भड़के कमलनाथ, बोले- योजनाओं को वापस चालू करें

पँवार के निधन के बाद जरूर कुछ समय के लिए पैलेस का रुतबा कुछ कम हो गया था।परन्तु 2018 के चुनावों में मिली जीत व हाल ही में सम्पन्न हुए उपचुनावों में पैलेस का दबदबा फिर से दिखने लगा।विधायक पुत्र महाराज विक्रम सिंह पँवार ने युवाओ की बड़ी लॉबी के साथ उपचुनावों में मालवा की हाटपिपल्या विधानसभा सीट (Hatpipliya Assembly Seat), आगर विधानसभा (Agar Assembly Seat) व इंदौर की साँवेर विधानसभा (Sanwer assembly seat) सीटों पर खूब काम किया। दो सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को विजय भी मिली।अब पैलेस के खाते एक और जिमेदारी आई है।पँवार प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान डेली कॉलेज इंदौर (Daily College Indore) के उपाध्यक्ष भी निर्वाचित हुए है। नई जिम्मेदारी के बाद पंवार के सम्मान में देवास में जगह-जगह स्वागत सत्कार के आयोजन भी हुए और वही पँवार आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी मिले और चर्चा की।

यह भी पढ़े… MP : नए प्रदेश अध्यक्ष की चर्चाओं के बीच अरुण यादव का बड़ा बयान, देखें वीडियो

बता दे कि खुद दिवगन्त महाराज तुकोजीराव पँवार भी इंदौर के डेली कॉलेज गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष रहे हैं। नई जिम्मेदारी के बाद अब पैलेस का रुतबा और भी अधिक बढ़ गया है।सम्भावना जताई जा रही है कि आने वाले नगरीय निकाय चुनावों (Urban Body Elections) में भी टिकट की फेहरिस्त की मुहर पैलेस से ही लगेगी।