सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद सक्रिय हुआ प्रशासन, कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने ली बैठक

शुक्रवार को देवास कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने कलेक्‍टर कार्यालय में देवास जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की बैठक ली। 

देवास,सोमेश उपाध्याय। सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा अधिकारियों को मिले निर्देशों के बाद प्रशासन सक्रिय हो चुका है। अतिक्रमणकारियों से लेकर मिलावटखोरों तक सभी पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को देवास कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने कलेक्‍टर कार्यालय में देवास जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश सिंह चौहान, महेन्‍द्र सिंह कवचे, संयुक्‍त कलेक्‍टर शोभाराम सोलंकी, एसडीएम देवास प्रदीप सोनी, एसडीएम सोनकच्‍छ शिवानी तरेटिया, एसडीएम बागली अरविंद चौहान, एसडीएम खातेगांव संतोष तिवारी, एसडीएम कन्‍नौद नरेन्‍द्र धुर्वे सहित समस्‍त तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।

पटवारियों को मिले सख्त निर्देश

कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले के सभी पटवारी हर सोमवार और गुरूवार पंचायत मुख्यालय पर रहेंगे। यदि पटवारी सोमवार और गुरूवार मुख्‍यालय पर नहीं मिलते है तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। अनुविभागीय अधिकारी बागली और कन्‍नौद को निर्देश दिये कि वनाधिकार पट्टों के लिए पूर्व में आये आवेदनों का परीक्षण कर पात्रता अनुसार पट्टे स्‍वीकृत करें। बैठक में कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने अच्‍छे कार्य के लिए नायब तहसीलदार खातेगांव नाहिदा अंजुम तथा नायब तहसीलदार देवास पूनम तोमर की प्रशंसा की।

सीएम हेल्‍पलाइन की नियमित करें मानिटरिंग

कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने बैठक में सभी राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम हेल्‍पलाइन की नियमित मानिटरिंग करें। सीएम हेल्‍पलाइन में लंबित शिकायतों को निराकरण शिविर लगाकर सात दिनों में करें। सभी अधिकारी अपने मोबाइल पर सीएम हेल्पलाइन एप डाउनलोड करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज विभिन्न विभागों की शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें तथा शिकायतें एल-02 पर ना पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखें। अधिक समय से लंबित शिकायतों का निराकरण तुरन्‍त करें। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत हों। बैठक में अपर कलेक्‍टर को लोक सेवा केन्‍द्र में जाकर प्रति सप्‍ताह औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

अभियान चलाकर करें भू राजस्व की वसूली

कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने बैठक में राजस्‍व वसूली की तहसीलवार समीक्षा की। सभी राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिये कि भू-राजस्‍व की वसूली अभियान चलाकर करें। 10 बडे बकायादारों की सूची बनाये और वसूली करें। भू-राजस्‍व की वसूली के लिए जो लक्ष्‍य दिया है, उसे शतप्रतिशत पूर्ण करें। सभी राजस्‍व अधिकारी राजस्‍व ऑडिट कंडिका का निराकरण करें। कलेक्‍टर शुक्‍ला ने राजस्व न्यायालय के प्रकरणों में तेजी लाने और न्‍यायालय प्रकरण निराकरण करने के बाद आदेश का पालन कराने के निर्देश भी सभी राजस्व अधिकारियों को दिए।

नियमित रूप से करें खाद्यान वितरित

कलेक्टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने निर्देश दिए कि खाद्यान पर्ची का प्रिंट आउट निकालकर हितग्राही को वितरित कर खाद्यान पर्ची के आधार पर खाद्यान नियमित रूप से वितरित करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पात्र किसानों को योजना का लाभ दिलाये। ये योजनायें सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में हैं, इसलिये पूरी गंभीरता के साथ सभी पात्र किसानों को लाभान्वित कराएं। सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार विशेष रूचि लेकर पोर्टल पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की जानकारी फीड कराएं, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों को लाभान्वित कराया जा सकें।