Dewas News : बोलो गौ माता की जय…सीएम डॉ मोहन यादव का बड़ा ऐलान, गौशालाओं की राशि की दोगुनी, गौवंश की सुरक्षा को लेकर लिया यह फैसला

मां नर्मदा नदी में स्नान से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी में लोगों द्वारा गदंगी की जाती है, जिससे नर्मदा दूषित हो जाती है। इसे शुद्ध बनाने के लिए हमें निरंतर प्रयास करना होंगे और नर्मदा नदी को साफ-स्वच्छ एवं निर्मल बनाना है।

cm mohan yadav
Dewas News : प्रदेश भर में जल संरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष तौर पर चलाए जा रहे ‘जल गंगा संरक्षण अभियान’ अंतर्गत रविवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव देवास जिले के नेमावर पहुंचे। सीएम यादव ने मां नर्मदा के नाभी स्थल कहे जाने वाले नेमावर में नर्मदा तट स्थित नागर घाट पर पूजा-अर्चना करने के पश्चात घाट पर साफ-सफाई की। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में 5 जून से 16 जून गंगा दशहरा तक जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से नदी, नालों और ऐतिहासिक एवं पारम्परिक जल संरचनाओं, तालाब, झील, कुंआ, बावड़ी आदि के संरक्षण, पुनर्जीवन के लिए कार्य किया जा रहा है तथा उनकी साफ-सफाई गहरीकरण का कार्य भी किया जा रहा है।  इस दौरान क्षेत्रीय विधायक आशीष शर्मा, महंत राम स्वरूप शास्त्री  महाराज, कलेक्टर ऋषव गुप्ता, एसपी संपत उपाध्याय, सीईओ जिला पंचायत  हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम खातेगांव प्रिया चंद्रावत, एसडीएम कन्नौद प्रवीण कुमार सहित अधिकारी,जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

जिले में 5 करोड़ से अधिक के हो रहे जल संरचनाओ के जीर्णोद्वार कार्य

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देवास जिले में लगभग 05 करोड़ 65 लाख रुपए की राशि से लगभग 3078 जल संरचनाओं के जीर्णोद्वार के कार्य किए जा रहे हैं। जिनमें नगरीय क्षेत्र में लगभग 01 करोड़ 78 लाख की राशि से 650 संचनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए साथ ही लगभग 01 करोड़ 68 रुपए की राशि से लगभग 2400 से अधिक जल संरचनाओं का गहरीकरण व साफ-सफाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में सी 196 पुराने तालाब, 105 स्टॉप डेम 172 कुएं-बावड़ियां व अन्य जल स्त्रोतों पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देवास जिले में रूफ हॉर्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से लगभग 250 स्थानों पर बारिश के पानी के संग्रहण के लिए कार्य किया जा रहे हैं। नर्मदा नदी के साथ ही क्षिप्रा, कालीसिंध सहित अन्य नदियों को शुद्ध बनाने का कार्य इस अभियान के माध्यम से किया जाएगा।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नेमावर का यह नर्मदा नदी का घाट बहुत पवित्र है। हमारी सरकार द्वारा जल संरक्षण के लिए जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां पर सभी तीज त्योहार मनाने का महत्व हैं। जो कि हम ऋतुओं के हिसाब से मनाते हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नेमावर स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की।
cm mohan yadav

पांच लड्डू स्थान होगा संरक्षित

क्षेत्रीय विधायक आशीष शर्मा द्वारा मुख्यमंत्री डॉ. यादव से मांग की कि ग्राम तुरनाल में हंडिया बैराज डेम बनने से पांच लड्डू (जहाँ भगवान परशुराम) ने अपने माता-पिता के पिंडदान किया था जो कि डूब क्षेत्र अंतर्गत आता है, उसे संरक्षित किया जाए। इस पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पांच लड्डू स्थान को विकसित कर अद्भूत बनाया जाएगा। उद्योग भी लगाए जाएंगे। प्रदेश में गौशालाओं को विकसित करने के लिए भी राशि दी जाएगी। सिद्धेश्वर महादेव मंदिर का जीर्णोद्वार किया जाएगा।
विधायक शर्मा ने कहा कि मां नर्मदा नदी में स्नान से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी में लोगों द्वारा गदंगी की जाती है, जिससे नर्मदा दूषित हो जाती है। इसे शुद्ध बनाने के लिए हमें निरंतर प्रयास करना होंगे और नर्मदा नदी को साफ-स्वच्छ एवं निर्मल बनाना है। सीएम यादव ने पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर कहा की हमे आज के ऐतिहासिक पल का प्रतिपल, प्रति छण इंतजार है। यह अद्वितीय मौका है। कार्यक्रम के बाद सीएम यादव दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना हो गए।
देवास/नेमावर से सोमेश उपाध्याय की रिपोर्ट

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News