देवास जिले के बागली मे अवैध रूप से की जा रही पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, अधिकारियों ने जांच की बात कही

Shashank Baranwal
Published on -
Dewas

Dewas News: मध्य प्रदेश के देवास जिले के बागली वन परिक्षेत्र के जंगलों में हरे भरे पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है। पेड़ों की अवैध कटाई से जहां जंगल खत्म हो रहे तो वहीं पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर पर्यावरण को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन वन विभाग के जिम्मेदारों की उदासीनता और लापरवाही के कारण शासन के मंसूबों पर पानी फिर रहा है।

एमपी ब्रेकिंग न्यूज की टीम ने किया खुसाला

वनों की अवैध कटाई की सूचना मिलते ही एमपी ब्रेकिंग न्यूज की टीम ने मौके पर जाकर देखा तो पाया कि बागली वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले बरझाई, जटाशंकर, निमलाय क्षेत्र में सड़क किनारे ही सैकड़ों की संख्या में सागवान के पेड़ों के ठूंठ नजर आए। जैसे-जैसे जंगल मे भीतर गए वैसे ठूंठों की संख्या बढ़ती गई। कई स्थानों पर ठूंठ के पास पेड़ की लकड़ी पड़ी हुई थी।

टीम ने वन मंत्री को वन कटाई की दी जानकारी

हमारी टीम ने मौके से ही वन मंत्री नागर सिंह चौहान से भी चर्चा कर वन कटाई की जानकारी दी। वहीं विभागीय अधिकारियों ने इस मामले में जांच की बात कही है। बागली क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य इलाका है। इस प्रकार की यदि जंगलों की अवैध कटाई पर लगाम नहीं लगा तो शीघ्र ही जंगल मैदान बन जाएंगे। बड़ी मात्रा में पेड़ों की कटाई से पर्यावरण प्रेमियों में भी खासा आक्रोश है।

देवास से सोमेश उपाध्याय की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News