देवास में आकाशीय बिजली गिरने के 6 की मौत ! सीएम शिवराज ने जताया दुःख

बागली, सतवास, खातेगांव में अधिक बरसात होने के साथ ही आकाशीय बिजली (Lightning) का भी कहर टूटा, जिसमें पांच लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

देवास/बागली, सोमेश उपाध्याय। आज दोपहर बाद देवास जिले (Dewas District) भर मे तेज गर्जना के साथ बारिश (Rain) शुरू हुई, जो करीब एक घंटे तक जारी रही। बारिश इतनी जोरदार थी कि कुछ ही देर में नदी-नाले उफान पर आ गए। बहुत से घरो में भी पानी घुस गया। वहीं घंटो तक बिजली गुल रही। इसके अलावा जिले सहित बागली, सतवास, खातेगांव में अधिक बरसात होने के साथ ही आकाशीय बिजली (Lightning) का भी कहर टूटा, जिसमें 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

यह भी पढ़ें…सेवढ़ा में बिजली आउटसोर्स कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, कार्य का किया बहिष्कार

जिले में अलग-अलग जगह गिरी बिजली
तीन बजे अचानक आकाशीय बिजली गिरने से खेत में कृषि कार्य के दौरान मजदूर की मौत हो गई। एडिशनल एसपी सूर्यकांत शर्मा ने बताया की प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना सतवास के ग्राम बामणी में दोपहर 3 बजे करीब आकाशीय बिजली गिरी। जिसमें खेत पर सोयाबीन की फसल काट रही मजदूर 34 वर्षीय रेखा मालवीय की मौत हो गई। वहीं 17 वर्षीय दीपिका मोतीलाल और 40 वर्षीय सावित्रीबाई गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इसी प्रकार ग्राम मोहाई जागीर में खेत पर सोयाबीन बीनने गए डेरिया निवासी मजदूर रामस्वरूप गुर्जर, माया बाई व टीना बाई की की आकाशीय बिजली मृत्यु हो गई। वही खातेगांव क्षेत्र में भी 36 वर्षीय रेशम बाई भी अकाशी बिजली की शिकार हुई जिनसे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

ट्वीट कर जताया दुःख
सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने लिखा कि “देवास एवं आगर मालवा जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से कई अमूल्य जिंदगियों के असमय निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान और परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। विनम्र श्रद्धांजलि!”

कलेक्टर ने स्वीकृत किए 4-4 लाख
आकाशीय बिजली गिरने से टोंकखुर्द निवासी रानी पिता मेहरबान, खातेगांव तहसील के ग्राम खल निवासी रेशमा बाई पति रूपसिंह, तहसील कन्नौद के ग्राम डेहरिया निवासी रामस्वरूप, माया रामस्वरूप, ग्राम गगनखेड़ा निवासी टीना पिता रामदीन तथा तहसील सतवास के ग्राम बामनीबुजुर्ग निवासी रेखा पति हरि ओम की मृत्यु होने पर कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने तत्काल मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग (राहत शाखा) राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत जनहानि पर परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। तहसील सतवास ग्राम बामिनीबुजुर्ग निवासी दीपा पिता मोतीलाल, सावित्री पति रमेश को घायल होने पर इंदौर रेफर किया गया है। पशु हानि होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

इसी के साथ यह बारिश किसानों के लिए भी आफ़त का कहर साबित हुई। कई इलाकों में मक्के की फसल आड़ी पड़ कर नष्ट हो गई। अभी खेतो में सोयाबीन की कटाई चल रही है। सोयाबीन की फसल पककर तैयार हो चुकी है, वहीं बारिश के कारण फ़सल नष्ट हो जाएगी। जिससे सभी किसानों को आर्थिक हानि का सामना करना पड़ेगा। किसानो की आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाएगी इस कारण आगामी रबि फ़सल की तैयारी पर भी विपरित असर पड़ेगा।

देवास में आकाशीय बिजली गिरने के 6 की मौत ! सीएम शिवराज ने जताया दुःख

यह भी पढ़ें…Bhind: पुलिया निर्माण में भ्रष्टाचार आया सामने, जमी और एक्सपायर सीमेंट का हो रहा इस्तेमाल, प्रशासन बेखबर