श्रावण के पहले सोमवार शिव मन्दिरों में लगा भक्तों का तांता, मास्क लगा किए दर्शन

देवास।अमिताभ शुक्ला।

आज श्रावण मास के पहले सोमवार को देश भर के शिवालयों में भक्तो का जन सैलाब उमड़ रहा है और आज के दिन की खासियत यह है,कि आज श्रावण सोमवार का पहला सोमवार है,और साथ ही श्रावण माह का भी पहला दिन है ।
ऐसे ही हम बात करे देवास के बिलावली में स्थित भगवान श्री महाकालेश्वर मन्दिर की तो यहाँ पर भी अल सुबह से ही शद्धालुओ का आना शुरू हो गया है ।

आज के दिन विशेष पूजा अर्चना के साथ – साथ प्रसाद वितरण भी मन्दिर में किया जा रहा है ।  यूं तो यह मन्दिर अति प्राचीन मंदिर है, और इसके साथ कई मान्यताएं भी जुडी हुई है, और यहाँ का जो शिवलिंग है, वो भी स्वयम्भू है,जो कि धरती के अंदर से प्रकट हुआ था, लेकिन मन्दिर के साथ एक और मान्यता  भी जुडी हुई है, कि यहाँ स्थित शिवलिंग का आकार हर वर्ष शिवरात्रि पर तिल बराबर बढ़ जाता है । मन्दिर के पुजारी शंकर लाल शर्मा ने भी इस मन्दिर को अति प्राचीन मन्दिर बताते हुए कहा,कि उनके जो पूर्वज थे,उन्हें सपने में भगवान महाकालेश्वर ने दर्शन देकर इस स्थान पर खुदाई के लिए कहा था, तभी यह शिवलिंग यहाँ निकला था, और तब से आज तक यहाँ श्रद्धालुओ का तांता लगा रहता है । साथ ही यहाँ वर्षो से दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओ का भी कहना है, कि बिलावली में स्थित यह मन्दिर बड़ा ही सिद्ध स्थान है,और भगवान महादेव की भक्ति उन्हें यहाँ खीचा चले आती है ।

इस दौरान कोरोना वायरस महामारी के चलते भक्तो के दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में गोले भी बनाये गए है,ताकि सोशल डिस्टेंस का भी पालन किया जाये,साथ ही श्रद्धालुओ से मास्क लगाकर आने की भी अपील की गयी है।