Dewas News: पानी मे 3 बार तैरी साढ़े 7 किलो वजनी भगवान नृसिंह की मूर्ति, चमत्कार देखने उमड़े लोग

dewas

देवास/बागली, सोमेश उपाध्याय। भगवान श्री राम ने लंका पार करने के लिए सागर में पत्थर तैरा कर सेतु बना दिया था।परन्तु वर्तमान में आपसे कोई पानी मे पत्थर तैराने की बात करेंगे तो क्या आप मानेंगे, बिल्कुल नही। परन्तु ऐसा मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिले (Dewas District) के बागली विकासखंड की हाटपिपल्या तहसील में होता है। यहां भगवान नृसिंह की साढ़े सात किलो वजनी पाषाण प्रतिमा पानी में तैरती है, जिसके गवाह बनते है हजारों लोग।यहां हर साल डोल ग्यासर (Dol Gyaras 2021) पर नृसिंह भगवान की प्रतिमा को नदी में तीन बार तैराया जाता है।

MP : 2 पंचायत सचिव समेत 7 कर्मचारी निलंबित, 4 को नोटिस, 3 ANM का वेतन काटा

डोल ग्यारस पर नृसिंह घाट पर भमोरी नदी में भगवान नृसिंह की साढ़े सात किलो वजनी पाषाण प्रतिमा तीनों बार तैर गई। कुल तीन बार तैरने के लिए जल सतह पर छोड़ा था। प्रतिमा के तैरते ही घाट पर मौजूद जनसमुदाय ने भगवान नृसिंह के जयकारे लगाए। मान्यता अनुसार प्रतिमा का तीनो बार तैरने का अर्थ है कि आने वाला साल सुख-समृद्धि लाएगा।प्रति वर्ष यह आयोजन भब्य पैमाने पर होता है परन्तु इस वर्ष कोविड19 प्रोटोकॉल के कारण प्रशासनिक सख़्ती दिखीं। ।इस वर्ष तीनो बार प्रतिमा तैरी।इसका आशय यह निकाला जा रहा है कि आगामी वर्ष सुखद होने वाला है!


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)