धार में गरजीं प्रियंका गांधी, कहा ‘सरकार की मदद से अडाणी जी एक दिन में कमा रहे 1600 करोड़, किसान की एक दिन की कमाई महज 27 रूपये’

Priyanka Gandhi in Dhar

MP Election 2023/Priyanka Gandhi Dhar Visit : प्रियंका गांधी ने आज धार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिवराज सरकार और अडाणी पर जमकर निशाना साधा। कुक्षी विधानसभा के डही में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होने अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र किया और कहा कि इस जगह के साथ उनका पुराना रिश्ता है। प्रियंका ने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति प्रकृति को सहेजने और प्यार करने की संस्कृति है और इंदिरा जी आप सभी से बेहद प्यार और सम्मान करती थीं। इस मौके पर उन्होने जनता से जागरूक होकर वोट देने की अपील की।

पीएम मोदी और अडाणी पर साधा निशाना 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी और अडाणी को जमकर घेरा और कहा। उन्होने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां गरीब को और गरीब बनाने की है। प्रियंका ने कहा कि आज अडाणी जी सरकार की मदद से एक दिन में 1600 करोड़ रूपये कमा रहे हैं और देश का किसान एक दिन में सिर्फ 27 रूपये कमा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी लाखों के सूट पहनते हैं, 8 हजार करोड़ रुपये के हवाई जहाज में घूमते हैं। बीजेपी ने 20 हजार करोड़ नया संसद भवन बनाने और उसके सौंदर्यीकरण में खर्च किए और दूसरी तरफ किसानों का कर्ज माफ नहीं हो रहा है। आज जहां जहां बीजेपी की सरकार है, वहां देश और प्रदेश की संपत्ति जनता से छीनकर बड़े बड़े उद्योगपतियों को दी गई है। लेकिन जहां कांग्रेस की सरकार है वहां आपकी संपत्ति इन उद्योगपतियों से वापस लेकर आपको लौटाई गई है। छत्तीसगढ़ का उदाहरण देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि वहां कांग्रेस ने जनहित के लिए किए गए सारे वादों को पूरा किया है। टमाटर और प्याज की बढ़ी हुई कीमतों के बारे में बात करते हुए हुए प्रधानमंत्री मोदी से सवाल किया कि आखिर वो इस मामले में चुप क्यों हैं।

शिवराज सरकार को घेरा

उन्होने मध्य प्रदेश में बीजेपी शासनकाल में महिला अत्याचार बढ़ने का मुद्दा उठाया और कहा कि आज मध्य प्रदेश में महिलाएं बिलकुल सुरक्षित नहीं है। वहीं भ्रष्टचार, घोटाले और कमीशनखोरी के आरोप लगाते हुए कहा कि इस वजह से आम आदमी, किसान और युवा मारे मारे फिर रहे हैं। उन्होने कहा कि अगर पिछले 18 साल में बीजेपी ने अपनी घोषणाएं और वादे पूरे नहीं किए हैं तो क्या आगे आने वाले पांच साल में वो इनपर अमल करेगी। प्रियंका ने कहा कि आज उद्योगपतियों के बड़े बड़े महल बन रहे हैं, लगातार भ्रष्टाचार हो रहा है और आम आदमी अधिक गरीब होता जा रहा है। उन्होने कहा कि आज गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और चुनाव से दो महीने पहले इसके दाम घटा दिए। ऐसे में अगर महंगाई कम करना बीजेपी हाथ में है तो फिर एमपी में पिछले 18 साल में इसपर लगाम क्यों नहीं लगाई गई। उन्होने बीजेपी पर रोजगार के माध्यम खत्म करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज किसान और सेना के जवान, सभी की स्थिति खराब है।

महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया

प्रियंका गांधी ने कहा कि कहा कि आज देश में जितनी महंगाई और बेरोजगारी है, पहले इतनी खराब स्थिति कभी नहीं रही। मध्य प्रदेश में तमाम सरकारी पद खाली पड़े हुए हैं। 90 प्रतिशत से अधिक पद रिक्त हैं और प्रदेश में लाखों बेरोजगार युवा है। फिर इतने पद खाली क्यों हैं और 18 साल में बीजेपी सरकार ने ये पद क्यों नहीं भरे। अगर युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहे हैं तो इसके पीछे क्या वजह है ? उन्होने कहा कि पहले ज्यादातर सरकारी कंपनियों में युवाओं को नौकरी मिल जाती थी। लेकिन आज जो देश के सबसे बड़े उद्योगपति को देश की संपत्ति, बड़े उद्योग कौड़ियों के दाम सौंप दिए गए हैं। अब जनता की संपत्ति इन कुछ उद्योगपतियों के पास चली गई है। ऐसे में रोजगार कहां से आएंगे। अब जो छोटे उद्योगपति और व्यापारी हैं वो युवाओं को रोजगार दे सकते थे। लेकिन पहले नोटबंदी, फिर कोरोना और उसके बाद जीएसटी ने छोटे उद्योगपतियों की कमर तोड़ दी है। जीएसटी के कारण आज महंगाई आसमान छू रही है और आम आदमी का जीवन चलाना मुश्किल हो गया है।

जनता से जागरूक होकर वोट देने का आह्वान

प्रियंका गांधी ने जनता से कहा कि मैं आपके वोट नहीं मांग रही हूं, मैं आपसे जागरूकता मांगने आई हूं। जो आपने देखा है, जो बीजेपी सरकार ने आपके साथ किया है, आप सभी उसे गहराई से समझें। उन्होने कहा कि अपनी जागरूकता बढ़ाओ और अपनी जागरूकता के आधार पर वोट दो। अगर आप आज इंदिरा जी को याद करते हैं तो इसलिए याद करते हैं कि उन्होने आपके जल जंगल जमीन पर आपका अधिकार वापस दिया। आपके प्रति उनकी श्रद्धा थी और वो कहती थी कि ये आपका अधिकार है आपको मिलना चाहिए। कांग्रेस की सरकारों ने हमेशा आपके अधिकारों को आपके हाथों में दिया है। उन्होने कहा कि आप ये समझिए कि कौन सी सरकार आपका अधिकार आपके हाथों में देना चाहती है और कौन सी सरकार पुराने राजाओं की तरह सिर्फ आपका इस्तेमाल करना चाहती है। अगर आप ये सोचकर और जागरूक होकर वोट देंगे तो आपका हर वोट कांग्रेस के खाते में जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News