पूर्व जिलाध्यक्ष और भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य डॉक्टर सुनील जैन ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

Amit Sengar
Updated on -

Dindori Jain Community Protest News : झारखंड में जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को टूरिस्ट प्लेस बनाए जाने का विरोध जैन समाज में लगातार बढ़ रहा है। इसी को लेकर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष और प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डा सुनील जैन ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से गुरुवार को इस्तीफा दे दिया है।

यह है मामला

बता दें कि भाजपा के वर्तमान जिला अध्यक्ष अवध राज बिलैया के माध्यम से उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा को इस्तीफा भेजा है। इस्तीफा में उन्होंने उल्लेख किया कि श्री सम्मेद शिखर जो एक पवित्रतम स्थल है, यहां जैन धर्म के 24 में से 20 तीर्थकरों ने मोक्ष प्राप्त किया है।

पूर्व जिलाध्यक्ष और भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य डॉक्टर सुनील जैन ने दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

गौरतलब है कि भाजपा अपने आप को धर्म और संस्कृति की संरक्षक मानती है, लेकिन जैन धर्म के पवित्रतम तीर्थ स्थल को पर्यटन स्थल घोषित करने का अपराध किया गया है। इस निर्णय से समूचा जैन समाज आहत और दुखी है। इस्तीफा में उन्होंने उल्लेख किया कि हाल ही में हमारे एक जैन मुनि ने जयपुर में विरोध स्वरूप आमरण अनशन रखते हुए अपने प्राण त्याग दिए, फिर भी सरकार मौन है। इससे स्पष्ट है कि भाजपा पार्टी की कथनी और करनी में फर्क है। पार्टी की नीतियों से असहमत होते हुए उन्होंने प्राथमिक सदस्यता से अपना त्यागपत्र देने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि डाक्टर सुनील जैन दो बार भाजपा जिला अध्यक्ष के पद पर सेवाएं दे चुके हैं।उनके इस्तीफा को भाजपा की बड़ी क्षति मानी जा रही है।

डॉक्टर सुनील जैन के इस्तीफे के बाद राजनीतिक गलियारों में नई हलचल देखने को मिल रही है। एक और जहां डॉक्टर सुनील जैन ने भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया वही गुरुवार की शाम कांग्रेस के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र बिहारी शुक्ला सहित नगर परिषद की अध्यक्ष सुनीता सारस एवं पार्षद तथा कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी डॉ जैन से मिलने उनके निवास पहुंचे । हालांकि इस मुलाकात के बारे में डॉक्टर जैन ने कहा कि यह एक सौजन्य भेंट थी उन्हें लगा कि सरकार के निर्णय से मेरी धार्मिक भावनाएं आहत हुईं है इसलिए उन्होंने मुलाकात कर मुझे आत्म बल प्रदान किया है।

डिंडोरी से प्रकाश मिश्रा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News