Dindori News: पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, धर्मांतरण कराने वाले 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

मामले की नजाकत देखते हुए डिंडौरी जिले के पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर समनापुर थाना प्रभारी कामेश कुमार धूमकेती के नेतृव में एसआई पारस यादव की टीम ने दबिस देकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

arrest

Dindori News: मध्य प्रदेश के डिंडौरी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। जहां जिले में गांव वालों को लालच देकर धर्मांतरण कराने का काम चल रहा था। वहीं जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान पुलिस ने उनके पास से बरामद सामान को भी जब्त कर रिमांड पर भेज दिया है।

गांव वालों ने दर्ज कराई थी शिकायत

दरअसल, डिंडौरी जिले के ग्राम पिपरिया के रहने वाले अंगद सिंह पुत्र आशाराम मरावी उम्र 48 साल ने अपने कुछ साथियों अंगद वनवासी, शिवम पाठक और दिनेश्वर राजपूत के द्वारा पुलिस को लिखित रुप में धर्मांतरण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इस दौरान पुलिस को शिकायत में बताया गया था कि करन सिंह मरावी निवासी दिवारी द्वारा अपने कुछ साथियों के साथ गांव वालों को लालच देकर ईसाई धर्म में धर्मांतरण का कारोबार चलाया जा रहा है। वहीं पुलिस ने तत्काल रूप से आरोपियों के खिलाफ धार्मिक स्वतंत्रता अधिनिय, 2021 की विभिन्न धाराओं के खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी।

धर्मांतरण से संबंधी दस्तावेज जब्त

मामले की नजाकत देखते हुए डिंडौरी जिले के पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर समनापुर थाना प्रभारी कामेश कुमार धूमकेती के नेतृव में एसआई पारस यादव की टीम ने दबिस देकर सभी आरोपी करन सिंह मरावी, संतोष, छोटा सिंह, प्रमोद सिंह, संजय मरकाम और अमित को ग्राम दिवारी से गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान पुलिस ने आरोपियों के पास से तीन बाइक भी बरामद किया। साथ ही ईसाई धर्म में धर्मांतरण कराने से संबंधित दस्तावेज जैसे डायरी, कॉपी, किताबों के साथ उनके मोबाइल फोन को जब्त कर लिया गया। वहीं आरोपियों को हिरासत में लेकर सभी को न्यायिक रिमांड के लिए भेज दिया गया है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News